Move to Jagran APP

अब प्रशासन स्‍थापित करेगा पालमपुर में शहीदों की प्रतिमाएं, किरकिरी के स्‍वजनों से लिए पैसे लौटाए

Martyr Statues Palampur पालमपुर शहर में शहीदों की प्रतिमा स्थापित करने की एवज में बलिदानियों के स्वजनों से उगाही राशि मंगलवार को एसडीएम पालमपुर डाक्‍टर अमित गुलेरिया ने स्वजनों को लौटा दी। शहीदों की प्रतिमाएं स्थापित करने में बलिदानी परिवारों से रकम उगाही को लेकर खूब चर्चा हो रही थी

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Wed, 22 Sep 2021 10:13 AM (IST)Updated: Wed, 22 Sep 2021 10:13 AM (IST)
पालमपुर शहर में शहीदों की प्रतिमा स्थापित होंगी।

पालमपुर, कुलदीप राणा। Martyr Statues Palampur, पालमपुर शहर में शहीदों की प्रतिमा स्थापित करने की एवज में बलिदानियों के स्वजनों से उगाही राशि मंगलवार को एसडीएम पालमपुर डाक्‍टर अमित गुलेरिया ने स्वजनों को लौटा दी। शहीदों की प्रतिमाएं स्थापित करने में बलिदानी परिवारों से रकम उगाही करने को लेकर शहर में खूब चर्चा हो रही थी व लोग इसके लिए प्रशासन को गलत ठहरा रहे थे। लिहाजा प्रशासन ने जनता की आवाज के आगे झुकते हुए राशि लौटना ही बेहतर समझा।

loksabha election banner

स्मरण हो कि स्थानीय प्रशासन ने सात बलिदानियों की प्रतिमाएं स्थापित करने का निर्णय लिया था तथा प्रतिमाएं जुलाई माह में पालमपुर पहुंच चुकी थी। कारगिल दिवस पर इन्हें स्थापित करने की बात कही थी। लेकिन सितंबर तक भी इन्हें स्थल नहीं मिलने पर शाहिद परिजनों से की गई उगाही पर चर्चा शुरू हो गई।

बताया जा रहा है कि एसडीएम पालमपुर डाक्‍टर अमित गुलेरिया ने परमवीर चक्र विजेता शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा और शहीद संजय कुमार के स्‍वजनों की और से दोनों शहीदों की प्रतिमा स्थापित करने के लिए पालमपुर प्रशासन को दी गई राशि को सम्‍मानपूर्वक परिवार को लौटा दिया गया।

बता देें कि पालमपुर बाजार में आजाद भारत के प्रथम परमवीर चक्र विजेता मेजर सोमनाथ शर्मा की प्रतिमा को बहुत पहले स्थापित किया गया था। इसके साथ ही कारगिल युद्ध के महानायक परमवीर चक्र विजेता कैप्टन विक्रम बत्रा की प्रतिमा भी स्थापित की गई तथा पिछले साल मेजर सुधीर वालिया की प्रतिमा को भी स्थान दिया गया है।

विक्रम बत्रा की प्रतिमा को लेकर स्वजनों ने आपत्ति जताई कि प्रतिमा में बलिदानी की शक्‍ल मेल नहीं खा रही है। ऐसे में प्रशासन ने अन्य शहीदों को मिलाकर विभिन्न गांवों के लिए भी सात प्रतिमाएं मंगवा लीं। लेकिन शहीद परिवारों से ली गई राशि पर चर्चाओं का बाजार गरम हो गया। इसके बाद प्रशासन को राशि लौटने के लिए बाध्य होना पड़ा है।

यह बोले एसडीएम पालमपुर

एसडीएम ने कहा कि दोनों शहीदों की प्रतिमाएं पालमपुर पहुंच चुकी हैं और इसका सारा व्यय प्रदेश सरकार की ओर से किया जा रहा है। उन्होंने कहा उपायुक्त कांगड़ा के निर्देश पर दोनों शहीद परिवारों को उनके द्वारा भेंट की गई पूरी राशि को लौटा दिया गया है। उन्होंने बताया शहीद विक्रम बत्रा की प्रतिमा और मेजर सोमनाथ शर्मा की प्रतिमा पुनः स्थापना तथा शहीद संजय कुमार की प्रतिमा के स्थापना का कार्य  लोक निर्माण विभाग को सौंपा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.