Move to Jagran APP

पद्मश्री अर्जुन अवार्डी अजय ठाकुर इंडिया की जूनियर कबड्डी टीम को देंगे ऑनलाइन कोचिंग

Kabaddi Player Ajay Thakur पदमश्री व अर्जुन अवार्डी कबड्डी खिलाड़ी अजय ठाकुर अब इंडियन लड़कियों की जूनियर कबड्डी टीम को कोचिंग देंगे।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 05:04 PM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 05:04 PM (IST)
पद्मश्री अर्जुन अवार्डी अजय ठाकुर इंडिया की जूनियर कबड्डी टीम को देंगे ऑनलाइन कोचिंग

नालागढ़, जेएनएन। पदमश्री व अर्जुन अवार्डी कबड्डी खिलाड़ी अजय ठाकुर अब इंडियन लड़कियों की जूनियर कबड्डी टीम को कोचिंग देंगे। अमेचूयोर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया (एकेएफआई) ने अजय ठाकुर को यह जिम्मेदारी दी है। इनके साथ हरियाणा के खिलाड़ी दीपक हुड्डा को भी यह जिम्मेवारी दी गई है। अजय व दीपक लड़कियों की जूनियर टीम को ऑनलाइन कोचिंग देंगे और जीत के टिप्स सिखाएंगे। भारतीय कबड्डी टीम के कप्तान इस नई जिम्ममेदारी मिलने से उत्साहित है। पदमश्री अर्जुन अवार्डी डीएसपी अजय ठाकुर ने अपने खेल करियर की शुरुआत दभोटा में जनसहयोग से बनाए गए खेल मैदान में की थी। यहां पर वह कबड्डी के दांव पेंच लड़ाना सीखे व पहले अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी एवं एनआईएस कोच राकेश कुमार के कुशल मार्गदर्शन में वह कबड्डी की बारीकियां सीखने लगे। अजय ठाकुर दभोटा में अभ्यास करने के बाद साई हॉस्टल बिलासपुर में गए, जहां से उन्होंने कबड्डी में करियर को आगे बढ़ाया।

loksabha election banner

अजय ठाकुर के करियर को उड़ान प्रो कबड्डी लीग से मिली। प्रो कबड्डी लीग में बेंगलुरू बुल्स की ओर से खेलते हुए अपनी प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन किया। इससे पहले वह इंडियन कबड्डी लीग में बेंगलुरू व पुणे की टीम का हिस्सा रह चुके हैं। अब वह पिछले दो सीजन से प्रो कबडडी लीग में तमिल थलाईवा की टीम की कप्तानी कर रहे हैं।

वर्ष 2014 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय कबड्डी टीम में भी अजय ठाकुर ने अपनी अहम भूमिका निभाई है और वर्ल्‍ड कप में न केवल बेस्ट रीडर का खिताब अपने नाम किया। वहीं टीम इंडिया ने शानदार जीत भी दर्ज की। अजय ठाकुर ने वर्ष 2007 में चाईना और 2013 में कोरिया में हुई एशियन इंडोर गेम्ज, 2014 में कोरिया में एशियन गेम्ज, 2016 में हुए वल्र्ड कप, 2017 में ईरान में आयोजित एशियन चैंपियनशिप, 2018 में दुबई में हुए मास्टर कप, रांची में नेशनल गेम्ज व डिपार्टमेंटल नेशनल में गोल्ड मेडल झटके है, जबकि 2018 में इंडोनेशिया में हुई एशियन गेम्‍स और नेशनल गेम्स में कांस्य पद जीते हैं।

पदमश्री अर्जुन अवार्डी अजय ठाकुर ने कहा यह उनके लिए गर्व का विषय है कि उन्हें एकेएफआइ ने लड़कियों की जूनियर भारतीय टीम की कोचिंग देने का अवसर दिया गया है और अपने अनुभव से जो सीखा है, उसके टिप्स लड़कियों की टीम को देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.