शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल में पुलिस कांस्टेबल भर्ती का पेपर लीक होने के मामले में विशेष जांच टीम (एसआइटी) ने प्रिंटिंग प्रेस के मालिक को बुधवार को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में गिरफ्तार किया। उसे शिमला लाया गया, जहां वीरवार को मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी (सीजेएम) की अदालत ने उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। आरोपित शैलेंद्र विक्रम सिंह निवासी सेेकंड सी-79/1, सेक्टर दो, वैशाली गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। वह इमेंस सोल्युशन प्राइवेट लिमिटेड प्रिंटिंग प्रेस 14/14 साइट 4, साहिबाबाद, इंडस्ट्रियल एरिया गाजियाबाद का मालिक है। इसी प्रेस में मार्च में भर्ती परीक्षा का पेपर छपवाया गया था, जो लीक हो गया था।

प्रिंटिंग प्रेस के मालिक ने पेपर किसे बेचा, कौन-कौन उसके साथ संलिप्त रहे, क्या हिमाचल पुलिस के अधिकारियों की मिलीभगत तो नहीं थी, इस बारे में तथ्य जुटाए जा रहे हैं। प्रिंटिंग प्रेस की तलाशी के दौरान 12 मोबाइल फोन, एक पेन ड्राइव, 10 हार्डडिस्क, सीसीटीवी कैमरे के तीन मैमोरी कार्ड समेत कई अन्य दस्तावेज कब्जे मेें लिए गए हैं। इलेक्ट्रानिक सामग्री को फारेंसिक परीक्षण के लिए जुंगा भेजा गया है। जब्त मोबाइल फोन के डाटा का विश्लेषण किया जा रहा है। उसके बैंक खातों की भी जांच की जा रही है। इस मामले में एसआइटी अब तक 187 आरोपितों को गिरफ्तार कर चुकी है। 181 लोगों के विरुद्ध तीन चार्जशीट कांगड़ा, सोलन व शिमला की अदालत में दाखिल की जा चुकी हैां।

------

गाजियाबाद से प्रिंटिंग प्रेस के मालिक को गिरफ्तार किया गया। वह किसी अन्य परीक्षा के पेपर लीक मामले में संलिप्त रहा है या नहीं, इसका भी पता लगाया जाएगा। हिमाचल पुलिस का पेपर इसी की ङ्क्षप्रङ्क्षटग प्रेस में छपा था

मधुसूदन, डीआइजी सेंट्रल रेंज एवं एसआइटी प्रमुख

यह है मामला

हिमाचल प्रदेश में कांस्टेबल के 1334 पदों के लिए भर्ती की लिखित परीक्षा 27 मार्च को हुई थी। कांगड़ा जिले में पुलिस भर्ती का प्रश्नपत्र लीक होने का मामला सामने आने के बाद सरकार ने छह मई को परीक्षा रद कर दी। एसआइटी ने 31 मई को दिल्ली से सुधीर यादव नामक आरोपित समेत पांच आरोपितों को गिरफ्तार किया था। सुधीर ङ्क्षप्रङ्क्षटग प्रेस में पेपर कङ्क्षटग और बाइंङ्क्षडग का काम करता था, जिसने पेपर लीक किया था। उसके साथ इस मामले से जुड़े बिहार के चार लोगों को भी गिरफ्तार किया गया था।

Edited By: Vijay Bhushan

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट