धर्मशाला, जागरण संवाददाता। कांगड़ा जिले के बहुतकनीकी संस्‍थानों में आनलाइन काउंसिलिंग प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है। निदेशालय तकनीकी शिक्षा व्यावसायिक एवं औद्योगिक प्रशिक्षण सुंदरनगर ने राजकीय बहुतकनीकी व निजी बहुतकनीकी संस्थानों में चल रहे तीन साल का इंजीनियरिंग डिप्लोमा, दो साल का इंजीनियरिंग डिप्लोमा लेटरल एंट्री के माध्यम से और डिप्लोमा फार्मेसी (डी. फार्मेसी संस्थानों) में पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए आनलाइन प्रवेश काउंसिलिंग प्रक्रिया आयोजित कर रहा है।

हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड धर्मशाला के सचिव आरके शर्मा के मुताबिक इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को सूचित किया गया है कि निर्दिष्ट विषयों में प्रवेश न्यूनतम शैक्षिक योग्यता में प्राप्त अंकों की योग्यता के आधार पर किया जाएगा।

तीन वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए आनलाइन दसवीं के माक्र्स अपडेट करने की तिथि 20 जुलाई से 27 जुलाई निर्धारित की गई है। सचिव आरके शर्मा ने कहा कि दो वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा लेटरल एंट्री के लिए आनलाइन 12वीं और आइटीआइ के अंक अपडेट करने की तिथि 20 जुलाई से 28 जुलाई निर्धारित की गई है। दो वर्षीय डिप्लोमा फार्मेसी पाठ्यक्रम के लिए आनलाइन आवेदन करने की तारीख सात जुलाई से 28 जुलाई निर्धारित की गई है। बोर्ड की वेबसाइट पर तीन वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा, दो वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा लेटरल एंट्री और डिप्लोमा फार्मेसी के लिए प्रवेश/काउंसलिंगशेडयूल अलग-अलग से उपलब्ध है। राजकीय बहुतकनीकी संस्थानों और औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) में भी सुविधा केंद्र स्थापित किए गए हैं। यह संस्थान आनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों का मार्गदर्शन और सहायता कर सकते हैं।

धर्मशाला। राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय धर्मशाला में शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए बीए, बीएससी, बीकाम तथा बीवाक के प्रथम वर्ष में प्रवेश के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आनलाइन दाखिला प्रक्रिया 10 जुलाई से शुरू होगी। कालेज प्राचार्य डा. राजेश शर्मा ने बताया कि महाविद्यालय धर्मशाला में फार्म जमा करवाने की अंतिम तिथि 20 जुलाई 2022 है। उन्होंने दाखिला लेने के इच्छुक सभी विद्यार्थियों से आग्रह किया है कि वह आनलाइन दाखिला प्रक्रिया करते समय अपने संबंधित विषयों कांबिनेशन का पूरा ध्यान रखें।

बीबीए, बीसीए, पीजीडीसीए एवं बायोटेक के लिए आफलाइन प्रक्रिया रहेगी जिसके लिए प्रोस्पेक्टस महाविद्यालय से लिए जा सकते हैं। बीबीए, बीसीए के लिए फार्म जमा कराने की अंतिम तिथि 18 जुलाई 2022 रहेगी। इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 20 जुलाई को प्रवेश परीक्षा होगी। बायोटेक के लिए फार्म 20 जुलाई 2022 तक जमा करवाए जा सकते हैं और पीजीडीसीए के लिए फार्म जमा कराने की अंतिम तिथि 30 जुलाई 2022 रहेगी। इन दोनों पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के लिए मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

Edited By: Richa Rana