जागरण संवाददाता, धर्मशाला : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चड़ी में आयोजित एनएसएस शिविर में भाग ले रहे स्वयंसेवियों के लिए योग-प्राणायाम व ध्यान शिविर लगाया जा रहा है। प्रधानाचार्य संजय कुमार ने बताया कि बच्चों के लिए योग का बहुत महत्व है। योग से बच्चों का मानसिक तनाव कम होगा व पढ़ाई में बच्चों का मन लगेगा। उन्होंने बताया कि योग से ही बच्चों का मन शांत एवं नवजागृति आती है। उनका कहना है स्कूल के योग शिक्षक रजनेश कुमार शर्मा ने बच्चों को खान-पान के साथ दैनिक दिनचर्या, देशभक्ति, संस्कार, समाजसेवा व योग की जानकारी दी जा रही है। योग प्राणायाम में स्वयंसेवियों द्वारा रुचि लेते हुए इसे बहुत लाभदायक बताया गया।

---------------

लोगों को प्लास्टिक के दुष्प्रभाव बताए

संवाद सूत्र, कांगड़ा : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला न्यू कांगड़ा में एनएसएस शिविर सोमवार को शुरू हुआ। पहले दिन स्वयंसेवियों ने कार्यक्रम प्रभारी मुनीष गुप्ता की देखरेख में मुख्य बाजार में सफाई करते हुए प्लास्टिक एकत्रित किया। स्वयंसेवियों ने प्लास्टिक का प्रयोग न करने तथा इससे होने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी दी।

------------------------

नशे के खिलाफ जागरूक किए विद्यार्थी

संवाद सूत्र, डाडासीबा : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कड़ोआ में एनएसएस के सौजन्य से स्वच्छता व नशा मुक्त कार्यक्रम के तहत कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यक्रम अधिकारी वेद प्रकाश शर्मा व महिला अधिकारी मोनिका शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में प्रधानाचार्य पवन कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। पवन कुमार ने विद्यार्थियों को नशामुक्ति की शपथ दिलवाई व स्वच्छता व पर्यावरण के प्रति जागरूक किया। सामाजिक बुराइयों के उन्मूलन में स्वयंसेवियों का अहम योगदान रहता है। कार्यक्रम अधिकारी वेद प्रकाश शर्मा व मोनिका शर्मा ने बताया कि शिविर को सफल बनाने के लिए प्रभारी मोहित शर्मा, मोहित कल्याण, प्रदीप शर्मा, अनीता रानी व सिधिया रानी आदि स्टाफ सदस्यों का पूरा योगदान रहा।

----------------

स्वयंसेवियों ने चलाया सफाई अभियान

संवाद सहयोगी, पालमपुर : शहीद मेजर सुधीर वालिया सीनियर सेकेंडरी स्कूल बनूरी में एनएसएस शिविर के तीसरे दिन स्वयंसेवियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे साफ सफाई की। सफाई अभियान पंचायत प्रतिनिधि अजय शर्मा, कार्यक्रम अधिकारी राकेश भारद्वाज, रीटा पठानिया, एसएमसी प्रधान राजेश कुमार, चितरंजन राणा के नेतृत्व में चलाया गया। स्वयंसेवियों को विभिन्न गांवों में स्वच्छता की अलख जगाने के साथ यातायात नियमों की जानकारी दी जाएगी। चिकित्सा अधिकारी डॉ. शिवानी गुलेरिया ने छात्राओं को स्वस्थ रहने के टिप्स दिए।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस