Move to Jagran APP

हिमाचल में अब सड़क पर उतरते ही चलेगा ट्रैफ‍िक जाम का पता, यहां स्‍थापित होगी यह खास तकनीक

Himachal Road Traffic पंजाब की सीमा से लेकर मंडी की सीमा तक बिलासपुर जिला में ट्रैफिक जाम और लंबे इंतजार का सामना पर्यटकों और अन्‍य वाहन चालकों को अब नहीं करना पड़ेगा। विदेशी तकनीक के आधार पर डायनामिक रोड साइन डिस्पले स्थापित करने की योजना बना रहा है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sun, 18 Jul 2021 06:21 AM (IST)Updated: Sun, 18 Jul 2021 11:03 AM (IST)
हिमाचल में अब ट्रैफिक जाम और लंबे इंतजार का सामना पर्यटकों और अन्‍य वाहन चालकों को नहीं करना पड़ेगा।

बिलासपुर, सुनील शर्मा। Himachal Road Traffic, पंजाब की सीमा से लेकर मंडी की सीमा तक बिलासपुर जिला में ट्रैफिक जाम और लंबे इंतजार का सामना पर्यटकों और अन्‍य वाहन चालकों को अब नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए जिला बिलासपुर में अब जल्द ही विदेशी तकनीक के आधार पर डायनामिक रोड साइन डिस्पले स्थापित करने की योजना बना रहा है। जिला बिलासपुर के स्वारघाट में अकसर ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ता था, जिस कारण पर्यटक, एंबुलेंस सहित आम लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ता था। वहीं बरसातों के समय ल्हासे गिरने और कई बार ट्रकों के बीच सड़क पर फंसने से लंबे ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ता था। इन सब परेशानियों को दूर करने के लिए जिला बिलासपुर में अब जिला प्रशासन द्वारा डायनामिक सिग्नल स्थापित करने की योजना चल रही है।

loksabha election banner

लंदन में स्थापित है तकनीक

बिलासपुर में स्थापित होने वाली तकनीक इससे पहले कई देशों में कारगर साबित हो रही है। इस तकनीक के माध्यम से हमें सड़क पर उतरने से पहले ही ट्रैफिक के हालातों का पता चल सकेगा। अगर ट्रैफिक जाम होगा तो इन बोर्डों के माध्यम से हमें पहले ही इसकी जानकारी मिल सकेगी। इसमें यह भी पता चल सकेगा कि सड़क पर ट्रैफिक एक घंटे का है या फिर दो घंटों तक होगा। ऐसा पता चलने के बाद उसी बोर्ड पर हमें वैकल्पिक मार्गों की भी जानकारी मिल जाएगी, जिससे लोगों की आवाजाही प्रभावित नहीं होगी और वह अपनी सुविधा के मुताबिक अपना रूट ट्रैक बदल सकेंगे।

कंट्रोल रूम से होंगे संचालित

योजना के मुताबिक यह बोर्ड पंजाब के रोपड़ के आसपास स्थापित होंगे, ताकि पंजाब से हिमाचल आने वाले पर्यटक को पहले ही पता चल सके कि इस रूट पर ट्रैफिक और सड़क की क्या व्यवस्था है। अगर इस बोर्ड पर ट्रैफिक या कोई हादसा होगा तो वह रोपड़ से ही दूसरे रूट के माध्यम से हिमाचल पहुंच सकेंगे और उनके कई घंटे बचेंगे। बोर्ड पर जानकारी फ्लैश करने के लिए डीडीएमए या फिर जिलाधीश कार्यालय परिसर मे कंट्रोल रूम स्थापित होगा। इस कंट्रोल रूम से जिला में हो रही आपदाओं, हादसों, सड़क यातायात संबंधित जानकारियों को साझा किया जाएगा।

दिल्ली से प्रेजेंटेशन के लिए आ रही टीम : पंकज राय

उपायुक्त बिलासपुर पंकज राय ने कहा कि आगामी 22 जुलाई को एक टीम दिल्ली से बिलासपुर आ रही है। यह टीम डायनामिक साइन बोर्ड पर अपनी प्रेजेंटेशन देगी। इस प्रेजेंटेशन में कई अधिकारी मौजूद रहेंगे और उनकी प्रेजेंटेशन के बाद इसके खर्चे का अनुमान लिया जाएगा और आगे इसके टेंडर व अन्य औपचारिकताओं को पूरा करने का प्रोसेस शुरू किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.