Move to Jagran APP

स्मार्ट सिटी में नक्‍शे पास करवाने सहित कई काम होंगे ऑनलाइन

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सामुदायिक भवन कोतवाली बाजार में जीआइएस वेबपोर्टल परियोजना के साथ धर्मशाला स्मार्ट सिटी लिमिटेड की वेबसाइट का शुभारंभ किया।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Mon, 21 Jan 2019 11:41 AM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 11:40 PM (IST)
स्मार्ट सिटी में नक्‍शे पास करवाने सहित कई काम होंगे ऑनलाइन
स्मार्ट सिटी में नक्‍शे पास करवाने सहित कई काम होंगे ऑनलाइन

जेएनएन, धर्मशाला। स्मार्ट सिटी धर्मशाला कब क्या गतिविधि होंगी, इसकी जानकारी वेबसाइट पर मिलेगी। वेबसाइट में रोजाना की गतिविधि को भी अपडेट किया जाएगा। ग्लोबल इनफॉरमेशन सिस्टम (जीआइएस वेब पोर्टल), ई-नगरपालिका एवं बीकन परियोजना के शुभारंभ के साथ ही अब धर्मशाला के बाशिंदे जन्म, मृत्यु एवं विवाह पंजीकरण प्रमाणपत्र जहां ऑनलाइन हासिल कर पाएंगे, वहीं भवन निर्माण संबंधी नक्शे भी ई-नगरपालिका के जरिये ऑनलाइन ही पास होंगे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने धर्मशाला के कोतवाली बाजार स्थित सामुदायिक भवन में सोमवार को जीआइएस वेब पोर्टल, ई-नगरपालिका एवं स्मार्ट बीकन परियोजना के साथ धर्मशाला स्मार्ट सिटी लिमिटेड की वेबसाइट का भी शुभारंभ किया।
इन परियोजनाओं में जीआइएस वेब पोर्टल पर 1.29, ई-नगरपालिका एवं स्मार्ट बीकन परियोजना पर 1.17, जबकि धर्मशाला स्मार्ट सिटी वेबसाइट पर 0.35 करोड़ रुपये खर्च हुआ है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने स्मार्ट सिटी की 145.43 करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं के शुभारंभ के साथ नींव पत्थर भी रखे। इसके बाद मुख्यमंत्री ने कोतवाली बाजार स्थित गांधी पार्क में स्मार्ट रोड, स्मार्ट बाधामुक्त बस शेल्टर, पार्क और खेल मैदान की भी आधारशिला रखी। वहीं इसके बाद उन्होंने शामनगर में सीवरेज के रूट जोन ट्रीटमेंट और पेयजल सुविधा से जुड़ी परियोजना का भी नींव पत्थर रखा।

32 सड़कें बनेंगी स्मार्ट

स्मार्ट सिटी की 84.08 करोड़ की स्मार्ट रोड परियोजना के तहत वार्ड एक से आठ तक शहीद स्मारक से बस स्टैंड धर्मशाला के अलावा 32.63 किलोमीटर 28 सड़कों को स्मार्ट बनाया जाएगा।

91 स्थानों पर बनेंगे बाधामुक्‍त बस शेल्टर

धर्मशाला शहर में स्मार्ट सिटी के तहत 91 स्थानों पर बाधामुक्त बस शेल्टर बनेंगे। जिन पर परियोजना के तहत 9.37 करोड़ रुपये खर्च होंगे। बाधामुक्त बस शेल्टर से जहां यातायात सुचारू होगा, वहीं यात्रियों के लिए बसों की आवाजाही से संबंधित समयसारिणी भी मौजूद रहेगी। इन शेल्टरों में यात्रियों के खड़े होने के साथ बसों की आवाजाही की समयसारिणी भी अंकित होगी।

ऑटोमेटिक पेयजल योजना
ऑटोमेटिक पेयजल योजना के तहत शहर से छूटे क्षेत्रों के लोगों को पेयजल मुहैया होगा। इस परियोजना पर 5.49 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च होगी। इस योजना के तहत रोजाना 2.2 लीटर मिलियन लीटर पानी की आपूर्ति शहर के छूटे बाङ्क्षशदों को उपलब्ध होगी। वहीं सीवरेज के रूट जोन ट्रीटमेंट पर 3.51 करोड़ खर्च होंगे। इसकी विशेषता यह होगी ये पूर्णतया प्राकृतिक रूप से चलेगा और इसमें बिजली का उपयोग नहीं किया जाएगा।

loksabha election banner

10 स्कूलों में बनेंगे 65 स्मार्ट क्लासरूम
स्मार्ट क्लास रूम योजना के तहत 3.55 करोड़ रुपये की धनराशि से 10 सरकारी स्कूलों में 65 क्लासरुम विकिसत होंगे। इन क्लास रूम में आधुनिक सुविधाओं जैसे डिजिटल पाठ्यक्रम सामग्री, इंटरेक्टिव स्मार्ट बोर्ड, प्रोजेक्टर, आईपी कैमरा, इंटरनेट, क्लास रूम फर्नीचर तथा वाटर एटीएम की सुविधा मिलेगी।

डाटा सेंटर से मिलेगी हर जानकारी
24.44 करोड़ की एकीकृत कमांड व नियंत्रण केंद्र के बनने वाले भवन में धर्मशाला स्मार्ट सिटी लिमिटेड के कार्यालय के अलावा नगर निगम के कुछ कार्यालय को निर्माण होगा। वहीं यहां डाटा सेंटर भी बनेगा। जिसमें धर्मशाला शहर की जुड़ी तमाम विशेषताओं का डाटा एकत्र होगा। इसके अलावा इस केंद्र से शहर में लगने वाले सीसीटीवी कैमरे, लाइट व्यवस्था, ट्रैफिक लाइट या स्वच्छता अभियान से जुड़े अन्य मामलों की कमांड होगी। जहां ये भी पता चलेगा कि कहां-कहां कौन सा कूड़ेदान भर गया या ट्रक कहां है।

ये रहे मौजूद
कार्यक्रम के दौरान खाद्य आपूर्ति मंत्री किशन कपूर, शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार, नूरपुर के विधायक राकेश पठानिया, जवाली के विधायक अर्जुन ठाकुर, जयङ्क्षसहपुर के विधायक रवि धीमान, पूर्व विधायक संजय चौधरी, धर्मशाला स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एवं नगर निगम आयुक्त संदीप कदम, महाप्रबंधक विजय चौधरी के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.