कुल्लू, संवाद सहयोगी। PM Modi Himachal Visit, अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव में भाग लेने आ रहे प्रधानमंत्री को अधीक्षण अभियंता (SE) कार्यालय की ओर से कार्यक्रम स्थल तक ले जाने की योजना है। इसके लिए भुट्टी चौक से सभा स्थल तक सड़क को चौड़ा किया गया है। रविवार को स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) ने सुरक्षा व्यवस्था का बारीकी से अध्ययन किया।

एसपीजी ने रथ मैदान, अटल व देव सदन और मंच, जहां से प्रधानमंत्री रथ यात्रा को देखेंगे, का जायजा लिया। इसके बाद एसपीजी के आइजी एस सुरेश ने पुलिस अधिकारियों डीआइजी सुमेधा द्विवेदी, पुलिस अधीक्षक कुल्लू गुरदेव शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सागर चंद्र सहित लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति विभाग, वन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। अधिकारियों को सुरक्षा को लेकर दिशा निर्देश जारी किए। उसके बाद एसपीजी ने भुंतर हवाई अड्डे से कुल्लू तक के मार्ग का निरीक्षण कर उचित व्यवस्था करने को कहा। प्रधानमंत्री का काफिला भुंतर एयरपोर्ट से फोरलेन होते हुए वाया अखाड़ा बाजार से भुट्टी चौक पहुंचेगा। यहां से मोदी एसई कार्यालय की ओर से अटल सदन आएंगे। इसके लिए नए रास्ते का निर्माण किया गया है। मोदी के दौरे के लिए आम लोगों में उत्सुकता है, वहीं खुफिया तंत्र भी सक्रिय हो गया है।

भुंतर से ढालपुर तक पांच सेक्टर में बांटा क्षेत्र

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरे को लेकर रविवार को विभिन्न बटालियन के 1200 जवान कुल्लू पहुंच गए हैं। भुंतर एयरपोर्ट से लेकर ढालपुर तक के क्षेत्र को पांच सेक्टर में बांटा गया है। एसपी कुल्लू गुरुदेव शर्मा ने सभी जवानों और अधिकारियों को जरूरी दिशानिर्देश दिए।  दोपहर बाद से शाम तक दो सत्र में पुलिस जवानों को पांच सेक्टर में बांटा गया है। हर सेक्टर में एएसपी व डीएसपी स्तर के अधिकारी तैनात रहेंगे। इसमें चार एसपी और दो एएसपी, जबकि सात डीएसपी शामिल हैं। ढालपुर के आसपास सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा किया जाएगा। महिला सुरक्षा कर्मियों की भी तैनाती की गई है। प्रधानमंत्री पांच अक्टूबर को कुल्लू पहुंचेंगे। ऐसे में दशहरा उत्सव का नजारा और भी भव्य होगा। लोगों की भीड़ व यातायात व्यवस्था संभालने के लिए पुलिस कर्मी एक दिन पहले ही तैनात हो जाएंगे। सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए रविवार को जवानों को निर्देश दिए गए हैं।

हर जगह खाकी आएगी नजर

कुल्लू दशहरा उत्सव में कोई प्रधानमंत्री पहली बार आ रहे हैं। ऐसे में उनकी सुरक्षा को लेकर भुंतर से लेकर कुल्लू के रथ मैदान तक खाकी ही खाकी नजर आएगी। हालांकि अभी स्पेशल फोर्स की भी तैनाती की जाएगी। दशहरा उत्सव में सोने व चांदी से सजधज कर सैकड़ों देवी देवता शामिल होते हैं। ऐसे में सुरक्षा दोगुणा हो गए गई है।

  • कुल्लू में 1200 जवान और अफसर पहुंच गए हैं। सुरक्षा की दृष्टि से क्षेत्र को पांच सेक्टर में बांटा गया है। हर सेक्टर में एएसपी और डीएसपी स्तर के अधिकारी तैनात रहेंगे।

-गुरदेव शर्मा, पुलिस अधीक्षक कुल्लू।

Edited By: Virender Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट