Move to Jagran APP

लॉकडाउन के बाद ही खुलेंगे स्कूल, रोजाना होमवर्क चेक करने का निर्देश; कॉलेज में भी ऑनलाइन लेक्चर की तैयारी

Lockdown हिमाचल में स्कूल कॉलेज व विश्वविद्यालय से लेकर अन्य शिक्षण संस्थान फिलहाल नहीं खुलेंगे।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sun, 03 May 2020 09:14 AM (IST)Updated: Sun, 03 May 2020 09:14 AM (IST)
लॉकडाउन के बाद ही खुलेंगे स्कूल, रोजाना होमवर्क चेक करने का निर्देश; कॉलेज में भी ऑनलाइन लेक्चर की तैयारी
लॉकडाउन के बाद ही खुलेंगे स्कूल, रोजाना होमवर्क चेक करने का निर्देश; कॉलेज में भी ऑनलाइन लेक्चर की तैयारी

शिमला, जेएनएन। हिमाचल में स्कूल, कॉलेज व विश्वविद्यालय से लेकर अन्य शिक्षण संस्थान फिलहाल नहीं खुलेंगे। कफ्र्यू खत्म होने के बाद जब यातायात व्यवस्था बहाल होगी उसके बाद ही स्कूलों को खोला जाएगा। शनिवार को प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया। जब तक शिक्षण संस्थान बंद हैं तब तक ऑनलाइन माध्यम से ही बच्चों को पढ़ाई करवाई जाएगी। सरकार ने 100 फीसद विद्यार्थियों तक ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए हैं। अभी तक प्रारंभिक स्तर पर 65 फीसद और उच्चतर शिक्षा विभाग में 72 फीसद विद्यार्थियों तक इसकी पहुंच हुई है। शिक्षक इसके लिए व्यवस्था करेंगे कि हर ब'चे की ऑनलाइन पढ़ाई करवाई जा सके।

loksabha election banner

इसके बाद तय होगा शैक्षणिक कैलेंडर

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि यातायात व्यवस्था बहाल होने के बाद ही स्कूलों को खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि कफ्र्यू खुलता है तो उसके बाद शैक्षणिक कैलेंडर बदलने का प्रारूप तय किया जाएगा। यदि जल्द कफ्र्यू खत्म होता है तो सिलेबस कम करने के बजाये स्कूलों की टाइमिंग बढ़ाने से लेकर छुट्टियों को ही कम किया जाएगा।

पांच मई को दोबारा होगी वीडियो कांफ्रेंसिंग

पांच मई को केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय के साथ दोबारा वीडियो कांफ्रेंसिंग होगी। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समग्र शिक्षा अभियान की प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड की बैठक होगी। बैठक में 1100 करोड़ के प्रोजेक्ट को प्रदेश सरकार केंद्र के समक्ष मंजूरी के लिए रखेगी। ये बजट मिड-डे मील, व्यावसायिक शिक्षा, प्री प्राइमरी, स्मार्ट क्लास रूम, वर्दी जैसे मदों के लिए मांगा जाएगा। शिक्षा विभाग ने मिड-डे मील में विद्यार्थियों के लिए दूध और फल देने की घोषणा की है। हालांकि केंद्र ने 967 करोड़ का बजट मिड-डे मील के लिए मंजूर किया है। छुट्टियों में भी मिड-डे मील मिलेगा। इसके अलावा प्री प्राइमरी कक्षाओं के विद्यार्थियों को भी मिड-डे मील मिलेगा।

कॉलेजों में ऑनलाइन लेक्चर की तैयारी

हर कॉलेज में ऑनलाइन लेक्चर लगाने की तैयारी की जा रही है। परीक्षाओं का शेड्यूल विश्वविद्यालय की तरफ से तय किया जाना है। हालांकि विवि प्रशासन ने अभी तक स्नातकोत्तर में प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन का शेड्यूल जारी किया है। जल्द ही कॉलेजों की परीक्षाओं का शेड्यूल भी जारी कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.