Move to Jagran APP

नियामक आयोग के अध्यक्ष पद के लिए लॉबिंग तेज, अध्यक्ष व सदस्य पद के लिए 45 आवेदन

Chairman Regulatory Commission हिमाचल निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग के अध्यक्ष और सदस्य के पद के लिए लॉबिंग तेज हो गई है। दोनों पदों के लिए 45 आवेदन आए हैं।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Thu, 16 Jul 2020 05:09 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 05:09 PM (IST)
नियामक आयोग के अध्यक्ष पद के लिए लॉबिंग तेज, अध्यक्ष व सदस्य पद के लिए 45 आवेदन
नियामक आयोग के अध्यक्ष पद के लिए लॉबिंग तेज, अध्यक्ष व सदस्य पद के लिए 45 आवेदन

शिमला, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग के अध्यक्ष और सदस्य के पद के लिए लॉबिंग तेज हो गई है। दोनों पदों के लिए 45 आवेदन आए हैं। इनमें करीब 12 पूर्व प्रशासनिक अधिकारी हैं। कुछ आवेदन दूसरे राज्यों से भी आए हैं। मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली कमेटी इन आवेदनों पर अंतिम फैसला लेगी। शुक्रवार को इस संबंध में राज्य सचिवालय में बैठक होगी। 29 जून तक आवेदन करने की अवधि पूरी हो चुकी है। आयोग में अध्यक्ष का पद तीन माह से खाली है, जबकि सदस्य का पद जून में  खाली हुआ था। निजी विश्वविद्यालयों में नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने वाला है।

loksabha election banner

चेयरमैन और सदस्य के न होने के कारण आयोग में कोरम पूरा नहीं हो पा रहा है। इसके कारण नए कोर्स की अप्रूवल सहित निरीक्षण का कार्य लटका हुआ है। नियमों के तहत कोर्स अप्रूवल से पहले आयोग विश्वविद्यालयों का निरीक्षण करता है। उसके बाद विषय विशेषज्ञ के अलावा आयोग के अध्यक्ष, सदस्य व सचिव की कमेटी कोर्स को अप्रूवल देती है। अध्यक्ष व सदस्य का पद खाली हो चुका है। केवल सचिव ही वहां पर कार्यरत है। कुछ निजी विश्वविद्यालयों ने प्रदेश सरकार के समक्ष भी इस मामले को उठाया है।

शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर होगी तैनाती

शिक्षा विभाग ने नियामक आयोग के अध्यक्ष और सदस्य पद के लिए शैक्षणिक योग्यता के साथ शिक्षा क्षेत्र का अनुभव भी अनिवार्य किया है। आवेदन में शर्त लगाई है कि आवेदनकर्ता या तो शिक्षाविद हो या फिर सचिव स्तर पर तीन साल का अनुभव हो। ये नियुक्ति तीन साल या 65 वर्ष की आयु के लिए की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.