Move to Jagran APP

नौकरी का मौका: हिमाचल में पुलिस कांस्‍टेबल के 1334 पदों सहित विभिन्न विभागों में भरे जाएंगे 1434 पद

Himachal Police Bharti मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में विभिन्न विभागों में 1434 पदों को भरने की मंजूरी प्रदान की गई है। इन पदों में कांस्टेबल के 1334 रिक्‍त पद सीधी भर्ती के माध्यम से नियमित आधार पर भरे जाएंगे।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 07:40 AM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 07:40 AM (IST)
मंत्रिमंडल की बैठक में विभिन्न विभागों में 1434 पदों को भरने की मंजूरी प्रदान की गई है।

शिमला, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश के शिक्षित युवा बेरोजगारों के लिए राहत भरी खबर है। प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल के 1334 पदों को भरा जाएगा। कोविड-19 के बावजूद सरकार ने इस दिशा में बड़ा फैसला लिया है। शिमला में मंगलवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इन पदों को भरने की स्वीकृति प्रदान की गई। 1334 पदों में  976 पुरुष कांस्टेबल और 267 महिला कांस्टेबल 91 चालक भी शामिल हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बीते बजट सत्र में करीब एक हजार पुलिस पदों को भरने की घोषणा की थी, लेकिन कोरोना महामारी के कारण यह भर्ती सिरे नहीं चढ़ पाई थी।

loksabha election banner

इस बीच साढ़े छह महीने में पुलिस विभाग में और रिक्त हुए पदों को भी भरने का प्रस्ताव पुलिस मुख्यालय ने राज्य सरकार को भेजा। राज्य सरकार ने एक  साथ सभी पदों को भरने की मंजूरी प्रदान कर दी। अब जल्दी ही गृह विभाग इसकी अधिसूचना जारी करेगा। इसके बाद राज्य पुलिस भर्ती प्रक्रिया शुरू कर देगी।

गौरतलब है कि पिछले साल हिमाचल पुलिस में कांस्टेबल के1073 पदों के लिए लिखित परीक्षा हुई थी। इसमें करीब 39000 अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। यह परीक्षा 11 अगस्त को आयोजित की गई थी, लेकिन कांगड़ा के सेंटर में फर्जीवाड़ा हो गया। लिखित परीक्षा के दौरान कुछ युवक दूसरे के बदले परीक्षा देते हुए पकड़े गए थे। परीक्षा में फर्जी परीक्षार्थी और नकल के लिए हाईटेक उपकरण इस्तेमाल किए गए थे।

इसके आधार पर पुलिस ने एफआइआर दर्ज की और 29 आरोपियों को गिरफ्तार किया था। जांच से पता चला था कि पुलिस भर्ती के लिए लेनदेन का प्रयोग हुआ था। हालांकि पेपर लीक नहीं हुआ था। इसके बाद राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया और भर्ती रद कर दी थी। इसके बाद सात सितंबर को दोबारा परीक्षा हुई। इस परीक्षा के लिए कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए गए थे। इसमें किसी प्रकार की धांधली होने की कोई शिकायत नहीं आई थी। इस बार भी परीक्षा आयोजित करवाना पुलिस के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होगा।

सौ अन्य पद भी भरे जाएंगे

मंत्रिमंडल ने पुलिस कांस्टेबल के अलावा करीब सौ अन्य पदों को भरने की भी मंजूरी दी। लीडिंग फायरमैन के 32 पद, कांगड़ा के संसारपुर टेरेस, किन्नौर के भावानगर, सांगला और कुल्लू के पतलीकुहल में नई खुली अग्निशमन चौकी में ड्राइवर एवं पंप ऑपरेटर के 11 पद भरने को मंजूरी दी।  साथ ही राज्य के 22 अधीनस्थ न्यायालयों में नियमित आधार पर प्रतिलिपक कॉपीइस्ट के 22 पद सृजित।  राज्य खाद्य आयोग की कार्यप्रणाली को सुचारू रूप से चलाने के लिए आयोग में विभिन्न श्रेणियों के 9 पदों को भरने की मंजूरी। कांगड़ा के स्वास्थ्य उप-केंद्र टयोडा को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने के साथ विभिन्न श्रेणियों के तीन पद सृजित। आइजीएमसी शिमला में सुपर स्पेशिलिटी सॢजकल ओंकोलॉजी सैल में सहायक प्रोफेसर का एक पद सृजित।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.