Move to Jagran APP

Dharamshala Smart City: स्मार्ट सिटी धर्मशाला में बनेंगे इंटेलीजेंट व बैरियर फ्री बस शेल्टर, जानिए क्‍या होगी खासियत

Dharamshala Smart City स्मार्ट सिटी धर्मशाला के बाशिंदों को जल्द इंटेलीजेंट एवं बैरियर फ्री बस शेल्टर की सुविधा मिलेगी।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sat, 30 Nov 2019 08:52 AM (IST)Updated: Mon, 02 Dec 2019 12:43 PM (IST)
Dharamshala Smart City: स्मार्ट सिटी धर्मशाला में बनेंगे इंटेलीजेंट व बैरियर फ्री बस शेल्टर, जानिए क्‍या होगी खासियत
Dharamshala Smart City: स्मार्ट सिटी धर्मशाला में बनेंगे इंटेलीजेंट व बैरियर फ्री बस शेल्टर, जानिए क्‍या होगी खासियत

धर्मशाला, जेएनएन। स्मार्ट सिटी धर्मशाला के बाशिंदों को जल्द इंटेलीजेंट एवं बैरियर फ्री बस शेल्टर की सुविधा मिलेगी। इसके लिए धर्मशाला स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने नौ करोड़ की परियोजना का खाका तैयार कर लिया है और अब केवल टेंडर अवार्ड करने की औपचारिकता शेष है। परियोजना के तहत धर्मशाला शहर में भागसूनाग से लेकर सिद्धबाड़ी तक 28 आधुनिक बस शेल्टरों का निर्माण जबकि 23 पुराने बस शेल्टरों की काया बदली जाएगी। परियोजना के तहत शहर के 11 रेन शेल्टरों का जीर्णोद्धार भी किया जाना है। इसके अलावा जहां पर्याप्त भूमि उपलब्ध नहीं है, उन स्थानों पर करीब 41 बस पोल यानी बस ठहराव बनाए जाएंगे।

loksabha election banner

कैसे खास हैं ये बस शेल्टर

यह सभी बस शेल्टर सड़क के एक किनारे पर बनेंगे, ताकि यातायात व्यवस्था सुचारू बनी रहे। वहीं इन बस शेल्टरों में यात्रियों की सुविधा के लिए डिस्पले बोर्ड भी स्थापित होंगे। इनसे यात्रियों को यह पता चल पाएगा कि किस समय, कौन सी बस किस दिशा की और आवागमन करेगी। यहां यात्रियों के बैठने के लिए भी पुख्ता इंतजाम होंगे। वहीं बस पोल यानी बस ठहराव बनने से यहां से बसें यात्रियों को उतारने और चढ़ाने के बाद अपने रूट पर दौड़ेंगी। इससे ट्रैफिक समस्या उत्पन्न नहीं होगी।

स्मार्ट परियोजनाओं को धरातल पर लाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है और जल्द ही नौ करोड़ रुपये की उपरोक्त परियोजना को शेष औपचारिकता को पूर्ण कर कार्य शुरू करवाया जाएगा। ताकि धर्मशाला की जनता को इंटेलीजेंट एवं बैरियर फ्री बस शेल्टर सुविधा का लाभ मिल सके। -सरवीण चौधरी, शहरी विकास मंत्री।

स्मार्ट सिटी में कीजिए आधुनिक आउटडोर जिम में कसरत

समाज में नशाखोरी से युवा पीढ़ी को दूर रखने के लिए नगर निगम धर्मशाला ने भी प्रधानमंत्री के फिट इंडिया अभियान की दिशा में अपने कदम आगे बढ़ाए हैं। नगर निगम धर्मशाला स्मार्ट सिटी में युवाओं के लिए नौ आधुनिक आउटडोर जिम की सुविधा मुहैया करवाने जा रहा है। इस पर करीब दो करोड़ रुपये की धनराशि खर्च की जाएगी। जिम के साथ-साथ बच्चों के मनोरंजन के लिए पार्कों में उपकरण भी स्थापित किए जाएंगे। इस दिशा में तीन स्थानों शामनगर, चीलगाड़ी व चरान खड्ड में लगभग कार्य पूर्ण कर लिया गया है जबकि छह अन्य स्थानों पर जगह चिहिन्त हैं। यह सुविधा पार्कों व सार्वजनिक स्थानों पर दी जाएगी। शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी ने कहा कि सभी नागरिकों को प्रधानमंत्री के फिट इंडिया अभियान से जुडऩा चाहिए। नगर निगम धर्मशाला के चिहिन्त पार्कों/सार्वजनिक स्थानों पर आधुनिक आउटडोर जिम व बच्चों के मनोरंजन के लिए उपकरण स्थापित किए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.