हमीरपुर, जागरण संवाददाता। Republic Day in Hamirpur, हमीरपुर में 73वां गणतंत्र दिवस समारोह बुधवार को हर्षोल्लास से मनाया गया। ब्वायज सीनियर सेकेंडरी स्कूल हमीरपुर के मैदान में जिलास्तरीय समारोह में उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा भव्य परेड की सलामी ली। इस भव्य परेड में पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी और कोरोना वारियर्स हेल्थ वर्कर्स की टुकडिय़ों ने शानदार मार्चपास्ट किया।

उद्योग मंत्री ने कोरोना काल में सराहनीय कार्य करने वाले चिकित्सा संस्थानों डा. राधाकृष्णन मेडिकल कालेज हमीरपुर और पार्वती अस्पताल दिम्मी-दसमल को सम्मानित किया। इसके अलावा सराहनीय सेवाओं के लिए पुलिस कर्मचारियों, होमगार्ड की दसवीं वाहिनी के अधिकारियों-कर्मचारियों और स्वतंत्रता सेनानियों के स्वजन को सम्मानित भी किया। उद्योग मंत्री ने जिला रेडक्रास सोसायटी का रेफरल ड्रा भी निकाला। समारोह के दौरान जिला के विभिन्न सांस्कृतिक दलों के लोक कलाकारों ने कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

हमीरपुर में कार्यक्रम प्रस्‍तुत करते कलाकार।

बिक्रम ठाकुर ने कहा कि इस पावन अवसर पर उन सभी शहीद जवानों को श्रद्धासुमन अर्पित करना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है, जिन्होंने देश की आजादी, इसकी रक्षा, एकता और अखंडता को बनाए रखने के लिए प्राणों की आहुति दी है।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन का दायरा बढ़ाने से राज्य में लाखों वरिष्ठ नागरिक लाभान्वित हो रहे हैं। पारदर्शी एवं जवाबदेह प्रशासन सुनिश्चित करने तथा मुख्यमंत्री कार्यालय में आनलाइन निगरानी के लिए 'हिम प्रगतिÓ पोर्टल आरंभ किया गया है। इससे विभिन्न योजनाओं की आनलाइन निगरानी की जा रही है। आम लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए अभी तक प्रदेश में आयोजित 232 जनमंच कार्यक्रमों में 53 हजार 665 जनशिकायतों की सुनवाई की गई है। इनमें से 93 प्रतिशत का समाधान किया जा चुका है। घर बैठे समस्याओं के शीघ्र समाधान के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100 भी शुरू की गई है। मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना से अब तक तीन लाख 23 हजार परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। हिमकेयर योजना के अंतर्गत पांच लाख 13 हजार परिवार पंजीकृत हैं और सरकार द्वारा दो लाख 17 हजार लोगों को मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान करने पर लगभग 200 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं।

इस मौके पर विधायक एवं विधानसभा में उप मुख्य सचेतक कमलेश कुमारी, विधायक नरेंद्र ठाकुर, पूर्व विधायक बलदेव शर्मा, एचआरटीसी उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री, कामगार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष डा. राकेश शर्मा बबली, कौशल विकास निगम के समन्वयक नवीन शर्मा, जिला परिषद अध्यक्ष बबली देवी, डीसी देबश्वेता बनिक, एसपी डा. आकृति शर्मा, अन्य अधिकारी तथा स्थानीय निकायों के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

Edited By: Virender Kumar