Move to Jagran APP

इंद्रुनाग के गूर बोले:मैच से पहले कन्या पूजन करवाए एचपीसीए, साफ रहेगा मौसम

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में 12 मार्च को आयोजित होने वाले भारत-दक्षिण अफ्रीका वनडे मैच के दौरान मौसम साफ रहेगा।

By Edited By: Published: Sat, 07 Mar 2020 09:17 PM (IST)Updated: Sun, 08 Mar 2020 01:48 PM (IST)
इंद्रुनाग के गूर बोले:मैच से पहले कन्या पूजन करवाए एचपीसीए, साफ रहेगा मौसम

धर्मशाला, जेएनएन। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में 12 मार्च को भारत-दक्षिण अफ्रीका के मध्य होने वाले वनडे मैच के दौरान मौसम साफ रहेगा। भगवान इंद्रुनाग ने गूर (देवता का प्रतिनिधि) के माध्यम से हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) के पदाधिकारियों को मैच के सफल आयोजन का आशीर्वाद दिया है। भगवान इंद्रुनाग को बारिश के देवता के रूप में पूजा जाता है। एचपीसीए के पदाधिकारियों ने शनिवार को भगवान इंद्रुनाग मंदिर खनियारा में भारत-दक्षिण अफ्रीका वनडे मैच के सफल आयोजन के लिए विशेष पूजा की। दो घंटे तक हवन यज्ञ किया और कन्या पूजन के साथ गूर खेल (खेलपात्र) का आयोजन हुआ। इस दौरान गूर ने एचपीसीए पदाधिकारियों को मैच शुरू होने से पहले कन्या पूजन करवाने को कहा।

loksabha election banner

सुबह 9 बजे शुरू हुआ हवन

खनियारा स्थित भगवान इंद्रुनाग मंदिर में सुबह 9 बजे विशेष पूजा के तहत हवन शुरू हुआ। जिसमें एचपीसीए की ओर से सचिव सुमित शर्मा, एचपीसीए के प्रशासनिक प्रबंधक कर्नल मिन्हास, पिच क्यूरेटर, युधिष्ठर कटोच के अलावा एचपीसीए के अन्य पदाधिकारी भी हवन में बैठे। हवन दो घंटे यानी सुबह 11 बजे तक चला। इसके बाद एचपीसीए के पदाधिकारियों ने कन्या पूजन किया।

विशेष पूजा के साथ हुआ भंडारा

इंद्रुनाग मंदिर खनियारा में एचपीसीए की ओर से विशेष पूजा के साथ-साथ भंडारे का भी आयोजन किया। भंडारे का प्रसाद गुर खेल के बाद बांटा गया। जहां सैकड़ों की संख्या में ग्रामीणों ने पहुंच भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया।

क्‍या कहते हैं अधिकारी व पुजारी

  • मैच के सफल के लिए एचपीसीए की ओर से भगवान इंद्रुनाग मंदिर खनियारा में विशेष पूजा की गई। हवन यज्ञ के बाद कन्या पूजन किया और उसके बाद गूर खेल भी हुई। इसमें क्षेत्र के आराध्य देवता भगवान इंद्रुनाग के गूर ने भविष्यवाणी की है कि मैच के दिन मौसम साफ रहेगा। -सुमित शर्मा, सचिव एचपीसीए।
  • भगवान इंद्रुनाग के गूर ने मैच के दिन मौसम साफ रहने का आशीर्वाद दिया है। एचपीसीए पदाधिकारियों को मैच शुरू होने से पहले क्रिकेट स्टेडियम में कन्या पूजन के आदेश दिए हैं। विशेष पूजा में एचपीसीए के सचिव के अलावा अन्य पदाधिकारी भी मौजूद रहे। -विपिन, पंडित इंद्रुनाग मंदिर खनियारा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.