धर्मशाला, जागरण संवाददाता। HP Board Exam, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से परीक्षाओं से संबंधित सामग्री जैसे प्रश्न पत्र, उत्तरपुस्तिकाओं इत्यादि के सुरक्षित भंडारण को ध्यान में रखते हुए संबंधित ड्रापिंग सेंटरों के प्रधानाचार्य/मुख्याध्यापक को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि किसी भी प्रकार की लापरवाही/अनियमितता पाए जाने की स्थिति में समस्त उत्तरदायित्व संबंधित ड्रापिंग/कलेक्शन केंद्रों के प्रधानाचार्य/मुख्याध्यापक व परीक्षा केंद्र समन्वयक का होगा। दिशा-निर्देश समस्त परीक्षा केंद्रों के स्कूल यूजर में अपलोड कर दिए हैं। सभी जिला के उपनिदेशक उच्चतर शिक्षा को उक्त दिशा-निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करवाने के लिए कहा गया है।

समस्त परीक्षा केंद्र प्रश्न पत्रों को बॉक्स/पैक्ट के ऊपर हस्ताक्षर सहित स्टिकर लगाकर सुरक्षा की दृष्टि से सील बंद करके ड्रापिंग/कलेक्शन केंद्र में जमा करवाएंगे। अप्रयुक्त उत्तरपुस्तिकाओं को बॉक्स में बंद करने के उपरांत हस्ताक्षर सहित स्टिकर लगाकर सील बंद करने उपरांत ड्रापिंग/कलेक्शन केंद्र में जमा करवाएंगे। समस्त परीक्षा केंद्र दिनांक 13 अप्रैल 2021 को संपन्न परीक्षाओं की लिखित उत्तरपुस्तिकाओं को यथा निर्देशानुसार सुरक्षित सील लगाकर ड्रापिंग/क्लैक्षन केंद्र में जमा करवाएंगे। संबंधित ड्रापिंग सेंटरों केंद्रों के प्रधानाचार्य/मुख्याध्यापक परीक्षा सामग्री के सुरक्षित भंडारण के लिए सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा केंद्र से प्राप्त समस्त परीक्षा सामग्री पूर्ण रुप से सील बंद हो।

समस्त अन्य परीक्षा केंद्र ड्रापिंग/क्लेक्‍शन केंद्र के अतिरिक्त अपने चौकीदार जो कि परीक्षा सामग्री की देखभाल के लिए नियुक्त किए गए थे, को कार्यभार मुक्त करेंगे। संबंधित ड्रापिंग सेंटरों के प्रधानाचार्य/मुख्याध्यापक परीक्षा केंद्रों से प्राप्त परीक्षा सामग्री को सुरक्षित हॉल/कमरे में रखना सुनिश्चित करेंगे। हॉल/कमरा अंदर व बाहर से सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होना चाहिए। संबंधित ड्रापिंग सेंटरों के प्रधानाचार्य/मुख्याध्यापक हॉल/कमरा जो कि परीक्षा सामग्री के भंडार के लिए प्रयोग में लाया जाना है, को सही तरीके से सील करेंगे तथा आगामी आदेशों तक दिन-रात इसकी निगरानी के लिए चौकीदार की व्यवस्था करेंगे।

परीक्षा केंद्रों में बोर्ड द्वारा भेजे गए केंद्र अधीक्षक पैकेट का सुरक्षित भंडारण अपने स्तर पर सुनिश्चित करेंगे। संबंधित ड्रापिंग सेंटरों के प्रधानाचार्य/मुख्याध्यापक व परीक्षा केंद्र समन्वयक परीक्षा सामग्री के सुरक्षित भंडारण उपरांत बोर्ड को इसकी सूचना प्रेषित करेंगे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप