Move to Jagran APP

मोमोज को मात दे रहा ह‍िमाचल का यह पकवान

ह‍िमाचल में अब मोमोज की जगह सिड्डू को अध‍िक पसंद क‍िया जा रहा है। इसके पीछे कई कारण है, जिससे आज हर कोई इसके चटकारे लेना चाहता है।

By Munish DixitEdited By: Published: Fri, 19 Oct 2018 01:33 PM (IST)Updated: Fri, 19 Oct 2018 01:42 PM (IST)
मोमोज को मात दे रहा ह‍िमाचल का यह पकवान
मोमोज को मात दे रहा ह‍िमाचल का यह पकवान

धर्मशाला, मोहिंद्र सिंह। तिब्बती फूड मोमोज का आज भले ही हर जगह करेज बढ़ा हो। लेकिन हिमाचल का एक ऐसा पकवान भी है, जो मोमोज को टक्कर दे रहा है। कभी हिमाचल के कुल्लू तक ही सीमित सिड्डू का जलबा आज पूरे प्रदेश में है। तो अब अन्य राज्यों से इस पकवान की मांग आने लगी है। देसी घी व हरी चट्टी के साथ सिड्डू को खाने का आनंद ही कुछ अलग है।

loksabha election banner

आज हिमाचल के अधिकांश मेलों में सिड्डू के हर कोई चटकारे ले रहा है। इस कुल्लवी व्यंजन की आज मांग बढ़ी है। सिड्डू को आटे से तैयार किया जाता है। इसमें मास की दाल व ड्राई  फ्रूट जिनमें बादाम, पिस्ता व अखरोट का मिश्रण मिलाया जाता है और इसे मोमोज की तरह ही भाप से पकाया जाता है।

कुल्लू सहित प्रदेश के कई बड़े मेलों में सिड्डू के स्टॉल लगाने वाले कुल्लू के बाले राम कहते हैं कि आज से दस वर्ष पहले सिड्डू कुल्लू तक ही सीमित था। लेकिन आज इसकी मांग बढ़ी है। इसके पीछे कई कारण हैं, इनमें सिड्डू खाने में भी स्वादिष्ट है और इसमें पौष्टिकता भी भरपूर है। इसमें मोमोज की तरह न मैदे का इस्तेमाल होता है और न ही बंद गोभी का।

सिड्डू को और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए इसे देसी घी व हरी चटनी के साथ परोसा जाता है। बाले राम बताते हैं कि इस चटनी को टमाटर, पुदने, हरे धनिया व लहुसन आदि से तैयार किया जाता है। धर्मशाला के दशहरा महोत्सव में लगे बाले राम के स्टॉल में उमड़ी भीड़ से भी साफ है कि अब मोमोज की बजाए लोग इस हिमाचली पकवान को अधिक तरजीह दे रहे हैं। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि यह पकवान आटे से बनता है और इसमें ड्राई फ्रूट व देसी घी का अधिक इस्तेमाल होता है।

कांगड़ा की अन्‍य खबरों के ल‍िए यहां क्‍‍िलक करें:

ह‍िमाचल प्रदेश की अन्‍य खबरों के ल‍िए यहां क्‍‍िलक करें:


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.