Move to Jagran APP

ऊना में खनन माफिया पर कार्रवाई, ईडी ने खनन क्षेत्र का निरीक्षण कर पैमाइश करवाई, स्‍टाेन क्रशर संचालकों में हड़कंप

ED Action on Una Mining Mafia हरोली क्षेत्र के तहत अवैध खनन से काली कमाई करने के मामले में प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने दोबारा मोहाल जोडिय़ां और कुठारबीत में राजस्व व खनन विभाग की टीमों के साथ निरीक्षण किया। ईडी ने खनन साइट का दौरा कर उसकी वीडियोग्राफी करवाई।

By JagranEdited By: Rajesh Kumar SharmaPublished: Wed, 28 Sep 2022 10:44 AM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 10:44 AM (IST)
ऊना में खनन माफिया पर कार्रवाई, ईडी ने खनन क्षेत्र का निरीक्षण कर पैमाइश करवाई, स्‍टाेन क्रशर संचालकों में हड़कंप
अवैध खनन से काली कमाई करने के मामले में ईडी ने निरीक्षण किया।

ऊना, जागरण संवाददाता। ED Action on Una Mining Mafia, हरोली क्षेत्र के तहत अवैध खनन से काली कमाई करने के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने दोबारा मोहाल जोडिय़ां और कुठारबीत में राजस्व व खनन विभाग की टीमों के साथ निरीक्षण किया। ईडी ने खनन साइट का दौरा कर उसकी वीडियोग्राफी करवाई। साथ ही स्टोन क्रशर की तरफ से किए अवैध खनन क्षेत्र की पैमाइश भी की। उधर, राजस्व का चूना लगाने के इस मामले में जिला पुलिस अलग से जांच शुरू करेगी। जांच का जिम्मा सदर पुलिस थाना के एसएचओ संजीव कुमार शर्मा को सौंपा गया हैं। यह जानकारी एएसपी प्रवीण धीमान ने दी।

loksabha election banner

ईडी की कार्रवाई के दौरान हरोली क्षेत्र के राजस्व अधिकारियों की टीम भी मौजूद रही। राजस्व विभाग ने ईडी को पूरा सहयोग कर सारा रिकार्ड उसके समक्ष रखा। खनन विभाग ने स्टोन क्रशर से संबंधित दस्तावेज ईडी को दिखाए। ईडी की टीम ने क्षेत्र की ड्रोन के जरिये वीडियाग्राफी भी की है, ताकि अवैध खनन से हुए नुकसान का उचित ढंग से आकलन किया जा सके। दिनभर टीमों की कार्रवाई से अन्य स्टोन क्रशर मालिकों में हडकंप मचा रहा।

ऊना पुलिस ने स्टोन क्रशर मालिक लखविंद्र सिंह समेत तीन प्रबंधकों अमित कुमार कौंडल, दशरथ व घनश्याम के खिलाफ ईडी की तरफ से दर्ज कराए मामले की जांच शुरू कर दी है। अब पुलिस हरोली क्षेत्र के तहत तीन स्टोन क्रशर समेत 11 ओपन लीज की जांच करेगी। सूत्रों के अनुसार जिले के अन्य क्षेत्रों में भी अवैध खनन हुआ हैं। जांच के घेरे में अन्य स्टोन क्रशर समेत कुछ ओपन सेल लीज धारक भी आ सकते हैं। पूरे खनन माफिया पर कड़ी कार्रवाई हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.