Move to Jagran APP

हिमाचल में न्‍यूनतम बस किराये में कटौती, 25 महिला चालकों की होगी नियुक्ति, 265 पद तकनीकी कर्मियों के भरे जाएंगे

Himachal Minimum Bus Fare हिमाचल प्रदेश में न्‍यूनतम बस किराया कम कर दिया गया है। मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने धर्मशाला में महिलाओं के लिए पचास फीसद किराये में छूट की योजना का शुभारंभ करने के बाद इसकी घोषणा की गई है। अब न्यूनतम किराया पांच रुपये ही देना होगा।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2022 02:30 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 02:44 PM (IST)
हिमाचल में न्‍यूनतम बस किराये में कटौती, 25 महिला चालकों की होगी नियुक्ति, 265 पद तकनीकी कर्मियों के भरे जाएंगे
हिमाचल प्रदेश में न्‍यूनतम बस किराया कम कर दिया गया है।

धर्मशाला, जागरण टीम। Himachal Minimum Bus Fare, हिमाचल प्रदेश में न्‍यूनतम बस किराया कम कर दिया गया है। मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने धर्मशाला में महिलाओं के लिए पचास फीसद किराये में छूट की योजना का शुभारंभ करने के बाद इसकी घोषणा की गई है। निगम की बसों में अब न्यूनतम किराया पांच रुपये ही देना होगा। कोरोना संकट के बाद न्‍यूनतम किराया बढ़ा दिया गया था। निजी बस आपरेटरों की मांग पर सरकार ने न्‍यूनतम किराया सात रुपये तय कर दिया था। लेकिन चुनावी वर्ष में अब सरकार ने फ‍िर से लोगों को राहत प्रदान की है।

loksabha election banner

हिमाचल पथ परिवहन निगम की पहली महिला चालक सीमा ठाकुर को वाल्वो बस चलाने की ट्रेनिंग की जाएगी व उसके बाद वह वोल्‍वो बस का ही स्‍टीयरिंग संभालेंगी। महिला बस चालक सीमा ठाकुर के आग्रह पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्राइड विद राइड टैक्सी में 25 महिला चालकों की नियुक्ति करने का ऐलान किया है।

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा निगम में तकनीकी कर्मियों के 265 रिक्त पदों को भरने के लिए भी शीघ्र कदम उठाए जाएंगे। नए बस डिपो के लिये वर्कशाप व अन्य व्यवस्थाओं को लेकर धनराशि मुहैया करवाने के लिये वित्त विभाग से चर्चा की जाएगी। मुख्यमंत्री ने धर्मशाला से पूरे प्रदेश में नारी को नमन योजना का आरंभ किया। इसके बाद आनलाइन सभी जिलों में आयोजित कार्यक्रम के दौरान महिलाओं से बातचीत की। महिलाओं ने जयराम ठाकुर का इस योजना के लिए आभार जताया।

कांग्रेस विधायक को भुगतना पड़ेगा टिप्‍पणी का खामियाजा : जयराम

मुख्यमंत्री ने कहा कि जीवन में नारी का विशेष महत्व है, जहां नारी की पूजा होती है वहां देवताओं का निवास होता है और देवभूमि में यह सत्य व हकीकत है। समाज में परिवर्तन के साथ धारणा में भी बदलाव आया है और यह इस बात का नतीजा है कि महिलाएं अब हर क्षेत्र में पुरुषों से कहीं आगे हैं। इसलिए हमारा भी दायित्व बनता है कि हम भी महिलाओं के लिए कई योजनाएं समर्पित करें। इसमें नारी को नमन आज प्रदेश के लिए बड़ी योजना भी रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस नारी नमन योजना को लेकर कांग्रेस के विधायक ने आपत्तिजनक टिप्पणी भी की थी और इसका खामियाजा उन्हें पार्टी सहित आने वाले चुनावों में भुगतना पड़ेगा। नारी की भावनाओं को ठेस पहुंचाना कहीं भी उचित नहीं है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में महिलाओं का लगेगा आधा किराया, महिला चालक सीमा ने चलाई बस, सीएम शगुन देकर हुए सवार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.