Move to Jagran APP

मंडी के खरसल गांव का अनिरुद्ध उड़ाएगा राफेल फाइटर प्‍लेन, 18 साल की उम्र में पास कर ली थी NDA परीक्षा

Anirudh Sharma Rafel Fighter Jet Pilot हिमाचल प्रदेश जिला मंडी सरकाघाट की पौंटा पंचायत के खरसल गांव का अनिरुद्ध शर्मा भारतीय वायुसेना में फाइटर प्लेन राफेल उड़ाएंगे। अनिरुद्ध शर्मा की प्रारंभिक पढ़ाई से लेकर जमा दो तक की पढ़ाई गाजियाबाद के जयपुरिया पब्लिक स्कूल से हुई है

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 01:15 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 02:42 PM (IST)
मंडी के खरसल गांव का अनिरुद्ध उड़ाएगा राफेल फाइटर प्‍लेन, 18 साल की उम्र में पास कर ली थी NDA परीक्षा
मंडी के खरसल गांव का अनिरुद्ध शर्मा भारतीय वायुसेना में फाइटर प्लेन राफेल उड़ाएंगे।

सरकाघाट, भुताशन शर्मा। Anirudh Sharma Rafel Fighter Jet Pilot, हिमाचल प्रदेश जिला मंडी सरकाघाट की पौंटा पंचायत के खरसल गांव का अनिरुद्ध शर्मा भारतीय वायुसेना में फाइटर प्लेन राफेल उड़ाएंगे। अनिरुद्ध शर्मा की प्रारंभिक पढ़ाई से लेकर जमा दो तक की पढ़ाई गाजियाबाद के जयपुरिया पब्लिक स्कूल से हुई है और जमा दो की परीक्षा में वे पूरे उत्तर प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहे थे। उसके बाद इन्होंने भारतीय सेना में जाने के लिए एनडीए की परीक्षा पहले ही प्रयास में अखिल भारतीय स्तर पर 12वें रैंक से उत्‍तीर्ण की। उसके बाद अनिरुद्ध सेना अकादमी खड़गवासला पूना में तीन वर्षीय सैन्य कोर्स और डिग्री हासिल करने के लिए रहे। सैन्य अकादमी खड़गवासला से अपनी डिग्री प्रथम स्थान पर रहकर पास की और उसके बाद वे एक वर्ष के वायुसेना प्रशिक्षण के लिए वायुसेना अकादमी हैदराबाद में गए।

loksabha election banner

वहां से इन्होंने सेना के विभिन्न फाइटर हवाई जहाजों को उड़ानें का प्रशिक्षण प्राप्त किया। उनकी योग्यता को देखते हुए वायुसेना अधिकारियों ने उन्हें अत्याधुनिक तकनीक से निर्मित फाइटर प्लेन राफेल को उड़ाने का प्रशिक्षण दिया, जिसमें भी वह प्रथम स्थान पर रहे। प्रशिक्षण पूरा होने के साथ वायुसेना की भव्य परेड में पिता प्रवीण कुमार और माता अनिता शर्मा ने अनिरुद्ध के कंधों पर स्टार लगाकर गौरवान्वित अनुभव किया।

अनिरुद्ध के पिता प्रवीण कुमार ने बताया कि वह बचपन से ही आकाश में उड़ते हुए हवाई जहाज देखकर हमेशा स्वयं भी प्लेन उड़ानें की बात करता था और मात्र 18 वर्ष की आयु में ही एनडीए की परीक्षा पास कर उसने अपने सपनों को साकार किया। अनिरुद्ध के फाइटर प्लेन का पायलट बनने की खुशी में इनके दादा सेवानिवृत्त अध्यापक ईश्वर दास ने भव्य समारोह का आयोजन किया और अपने स्वजनों के साथ-साथ ग्रामीणों के लिए भी प्रीति भोज का आयोजन किया।

अनिरुद्ध के पिता प्रवीण कुमार बैंक अधिकारी हैं और माता गृहणी हैं। इनकी छोटी बहन निवेदिता शर्मा पढ़ाई कर रही हैं। अनिरुद्ध की इस सफलता पर इनके दादा ईश्वर दास, दादी हेमलता, चाचा नवीन कुमार सहित सभी स्वजनों ने उन्हें बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.