Move to Jagran APP

हिमाचल में फिर डराने लगा कोरोना, संक्रमण के मामलों में एकाएक वृद्धि दे रही लापरवाही न बरतने का संदेश

Himachal Corona Cases कोरोना के कारण कई लोगों की मौत हो गई व कई लोगों को संक्रमण के कारण समस्याओं का सामना करना पड़ा। इस महामारी की चपेट में पहाड़ी राज्य हिमाचल के लोग भी आए हैैं। कई राज्यों में कोरोना संक्रमण फिर से बढऩे लगा है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sat, 02 Jul 2022 11:26 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2022 11:26 AM (IST)
हिमाचल प्रदेश में भी जून में संक्रमण के मामले निरंतर बढ़ रहे हैैं।

धर्मशाला, जागरण टीम। Himachal Corona Cases, समस्या तभी बढ़ती है, जब किसी तरह की लापरवाही हो। जहां नियमों का पालन हो और सभी सतर्क रहें तो किसी तरह की समस्या नहीं होती है। वैश्विक महामारी कोविड 19 के कारण लगभग दो साल तक सब कुछ प्रभावित हुआ है। कोरोना के कारण कई लोगों की मौत हो गई व कई लोगों को संक्रमण के कारण समस्याओं का सामना करना पड़ा। इस महामारी की चपेट में पहाड़ी राज्य हिमाचल के लोग भी आए हैैं। कई राज्यों में कोरोना संक्रमण फिर से बढऩे लगा है। हिमाचल प्रदेश में भी जून में संक्रमण के मामले निरंतर बढ़ रहे हैैं।

loksabha election banner

चार दिन में दूसरी बार 100 से अधिक मामले संक्रमण के आए हैैं। राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा फिर 600 के पार हो चुका है। चिंतनीय है कि राज्य में संक्रमण दर 3.46 से बढ़कर 4.45 हो गई है। कोई भी व्यक्ति बीमार होना नहीं चाहता है लेकिन कई बार लापरवाही व नियमों के प्रति उदासीनता भारी पड़ जाती है। यही सही है कि प्रदेश में अधिकतर लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जा चुकी हैैं और अब सतर्कता डोज भी लगाई जा रही है लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि अब संक्रमित नहीं हो सकते। देखा गया है कि अधिकतर लोग न तो मास्क लगा रहे हैैं और न ही शारीरिक दूरी के नियम का पालन कर रहे हैैं।

बाजार, माल व अन्य सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ उमड़ रही है। सार्वजनिक समारोहों में भी नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। यह सही है कि कोरोना के कारण सब कुछ रोका नहीं जा सकता है लेकिन नियमों का पालन अवश्य किया जा सकता है। स्वास्थ्य विभाग ने भी लोगों को नियमों का पालन करने के निर्देश दिए हैैं। महामारी का सामना डरकर नहीं डटकर किया जा सकता है।

ऐसा प्रदेशवासियों ने पहले भी किया है। लोगों को चाहिए कि पहले नियमों का पालन किया है उसी तरह अब भी नियमों का पालन करें। अगर किसी को किसी तरह की समस्या होती है तो तत्काल अस्पताल जाकर उपचार करवाना चाहिए। यह तय है कि नियमों का पालन कर ही संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। अपनी व अपनों की सुरक्षा के लिए सबको नियमों का पालन करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.