Move to Jagran APP

पुलिस ने इस तरह दबोचे फर्जी तौर पर परीक्षा देने पहुंचे हरियाणा और यूपी के युवक, जानिए पूरा मामला

Himachal Police Bharti फुल प्रूफ सुरक्षा के दावों के बावजूद हिमाचल प्रदेश पुलिस की भर्ती परीक्षा में फर्जीवाड़ा सामने आया।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Mon, 12 Aug 2019 11:08 AM (IST)Updated: Mon, 12 Aug 2019 05:13 PM (IST)
पुलिस ने इस तरह दबोचे फर्जी तौर पर परीक्षा देने पहुंचे हरियाणा और यूपी के युवक, जानिए पूरा मामला
पुलिस ने इस तरह दबोचे फर्जी तौर पर परीक्षा देने पहुंचे हरियाणा और यूपी के युवक, जानिए पूरा मामला

धर्मशाला, जेएनएन। फुल प्रूफ सुरक्षा के दावों के बावजूद हिमाचल प्रदेश पुलिस की भर्ती परीक्षा में फर्जीवाड़ा सामने आया। कांगड़ा जिले के परौर स्थित जिले के एकमात्र केंद्र में दूसरे की जगह परीक्षा देने पहुंचे उत्तर प्रदेश व हरियाणा के छह लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों के बयानों के आधार पर सात अन्य को भी गिरफ्तार किया है। पता चला है कि आरोपितों ने प्रति युवक से एक लाख रुपये की डील की थी। यह कार्रवाई सीआइडी ने की है और पुलिस थाना भवारना में मामला दर्ज किया है। इस बीच, प्रदेश सरकार ने पूरे प्रदेश में पुलिस भर्ती परीक्षा को रद कर दिया है।

loksabha election banner

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि परीक्षा की नई तिथि की घोषणा जल्द की जाएगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही पारदर्शी तरीके से परीक्षा का संचालन किया जाएगा। इस मामले में मुख्य आरोपित को जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा व दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। प्रदेशभर में पुलिस में कांस्टेबल के 1063 पदों के लिए 36,315 युवाओं ने परीक्षा दी।

सभी आरोपितों से पूछताछ की जा रही है। इस मामले में अभी और गिरफ्तारियां होंगी। -विमुक्त रंजन, पुलिस अधीक्षक कांगड़ा

कांगड़ा में पुलिस भर्ती में फर्जीवाड़ा पकड़ना पुलिस की बड़ी कामयाबी है। कैसे फर्जीवाड़े को अंजाम दिया, इसकी गहन जांच होगी। पुलिस किसी भी दोषी को नहीं बख्शेगी। जिन अभ्यर्थियों ने सही तरीके से मेहनत के बदल पर परीक्षा दी है, उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है। -एसआर मरडी, डीजीपी, हिमाचल

एसआइटी गठित करने के आदेश दे दिए हैं। विशेष टीम जांच के लिए उत्तर प्रदेश और हरियाणा भी जाएगी। आरोपितों का पिछला रिकॉर्ड भी खंगाला जाएगा। जिनके बदले वे परीक्षा देने बैठे थे, उन अभ्यर्थियों से भी कड़ी पूछताछ होगी, उनकी गिरफ्तारी भी होगी। -संतोष पटियाल, उत्तरी रेंज के डीआइजी

फर्जी एडमिट कार्ड बना पहुंचे थे परीक्षा हॉल में

कांगड़ा जिले में पुलिस विभाग में 264 पद भरने के लिए लिखित परीक्षा रविवार को परौर स्थित सत्संग भवन में बनाए गए केंद्र में हुई। परीक्षा हॉल में छह युवक फर्जी एडमिट कार्ड बनाकर दूसरे के पेपर देने पहुंचे थे। सीआइडी की धर्मशाला टीम ने आरोपितों को पकड़ा है और इनके बयानों के आधार पर सात अन्यों को भी गिरफ्तार किया है। आरोपितों की पहचान अनुराग निवासी कलानौर जिला रोहतक हरियाणा, मनदीप निवासी शांति नगर गली नंबर तीन जिला पुलिस थाना थानेसर जिला कुरुक्षेत्र हरियाणा, प्रशांत कुमार निवासी लाहड़पुर हाथरस उत्तर प्रदेश, कुलदीप निवासी गांव चौसाला तहसील कलामत जिला कैथल हरियाणा, नवीन कुमार निवासी लाहड़पुर हाथरस, जिला लाहड़पुर हाथरस उत्तर प्रदेश, सुभाष कुमार निवासी वीटा मिल्क प्लांट जोगेंद्रनगर जींद हरियाणा, रुस्तम अली निवासी गांव नगरोटू डाकघर दरकाती तहसील जवाली कांगड़ा, रघुवीर सिंह निवासी गांव नाग्लाजांडू डाकघर व पुलिस थाना हाथरस जंक्शन, जिला हाथ उत्तर प्रदेश, विक्रम निवासी दरकाती तहसील जवाली कांगड़ा के रूप में हुई। इसके अलावा चार अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया है। विक्रम से लाखों रुपये की नकदी बरामद की गई है।

परौर के परीक्षा केंद्र में यूं पकड़ में आए आरोपित

12 बजे लिखित परीक्षा शुरू होनी थी। सीआइडी को सूचना मिली थी कि परीक्षा में गड़बड़ी होने वाली है। डीएसपी सीआइडी वीर बहादुर सिंह, हेड कांस्टेबल विजय कुमार व कांस्टेबल करण सिंह ने 11.45 बजे ही अभ्यर्थियों की जांच शुरू कर दी। उस समय परीक्षार्थियों को चेस्ट नंबर के अनुसार बिठाया जा रहा था। एडमिट कार्ड स्केनिंग के समय सीआइडी टीम ने पाया कि परीक्षार्थी विनती कुमार की जगह प्रशांत कुमार बैठा था। पहला मामला सामने आने के बाद अन्य की जांच की तो पता चला कि अखिल काटल की जगह पर हरियाणा का अनुराग, मनीष चौधरी के स्थान पर कुरुक्षेत्र का मनदीप और कमल की जगह कुलदीप परीक्षा देने बैठा था। उत्तर प्रदेश का नवीन कुमार और जींद का सुभाष भी दूसरे की जगह पेपर दे रहा था। प्रशांत केंद्र में ब्लूटूथ डिवाइस कान में लगाकर भीतर पहुंचा था।

हमीरपुर में फर्जी एडमिट कार्ड लेकर परीक्षा देने पहुंचा युवक

डीएवी स्कूल स्थित परीक्षा केंद्र में पुलिसकर्मियों ने एडमिट कार्ड चेक किया तो फर्जी निकला। पुलिसकर्मी उसे सदर थाना ले गए, यहां उससे पूछताछ की गई। आरोप है कि ग्राउंड टेस्ट में पास न होने के बावजूद युवक ने फर्जी एडमिट कार्ड बनाया था। पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन ठाकुर ने कहा विशाल ठाकुर निवासी मैड़ के खिलाफ थाना सदर में आपराधिक मामला दर्ज किया गया है। आरोपित को शारीरिक दक्षता परीक्षा में 1500 मीटर की दौड़ में अयोग्य घोषित किया गया था।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.