धर्मशाला, जागरण संवाददाता। HP Board Exam, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 13 अप्रैल से संचालित की जाने वाली दसवीं व जमा-2 की नियमित व राज्य मुक्त विद्यालय की आठवीं, दसवीं, 12वीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं की तैयारी कर ली है। शिक्षा बोर्ड ने प्रश्न पत्रों व उत्तरपुस्तिकाओं को उपमंडल स्तर पर स्थापित ड्राॅपिंग सेंटर में भेज दिया है। ड्राॅपिंग सेंटरों में परीक्षा केंद्र अधीक्षक यह सामग्री अपने केंद्र में छात्रों की संख्या के हिसाब से लेंगे।

शिक्षा बोर्ड की ओर से वार्षिक परीक्षाओं के लिए प्रदेश भर में स्थापित किए गए 2143 परीक्षा केंद्रों के लिए अधीक्षक व उपाधीक्षक भी तैनात कर दिए हैं। अधीक्षकों व उपाधीक्षकों के तैनाती पत्र उन्हें भेज दिए हैं। यह लोग अपनी स्कूल की यूजर आइडी का प्रयोग करके अपने तैनाती पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में तय शेड्यूल के अनुसार ही होंगी बोर्ड परीक्षाएं, अन्‍य राज्‍यों से आने वालों के लिए कोरोना रिपोर्ट जरूरी नहीं

इस बार बोर्ड के लिए राहत की बात यह रही है कि वार्षिक परीक्षाओं के प्रश्नपत्र व उत्तरपुस्तिकाओं को भेजने के लिए हवाई सेवा का सहारा नहीं लेना पड़ा है। इससे पूर्व जिला चंबा में भरमौर, किलाड़ और पांगी के अधीन पड़ने वाले करीब 35 परीक्षा केंद्रों में यह सामग्री हवाई सेवा के माध्यम से सेंटरों में भेजनी पड़ती थी। इसका कारण यह रहता था कि बर्फवारी के लिए इन क्षेत्रों की सड़कें बंद पड़ी होती थीं।

ऐसे केंद्रों के लिए कुल्लू से हवाई सेवा से माध्यम से प्रश्नपत्र भेजे जाते थे। इस बार कोरोना के चलते परीक्षाएं एक माह देरी से शुरू हो रहीं हैं तो सड़क मार्ग ठीक हैं, इसलिए प्रदेश के भी परीक्षा केंद्रों में सड़क से ही सामग्री भेजी गई है।

उधर शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि ड्रॉपिंग सेटराें में सामग्री को लेकर किसी को कोई समस्या आती है तो वह विजय कुमार सहायक सचिव संपर्क नंबर 94187-09101, कश्मीर सिंह अनुभाग अधिकारी 8580628215 व विपन कुमार अनुभाग अधिकारी 9418207700 से संपर्क कर सकते हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप