धर्मशाला/शिमला, जेएनएन। Himachal Coronavirus/Covid Cases Update, हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों में एक बार फ‍िर से तेजी आने लगी है। 24 घंटे में दस बच्चों सहित कोरोना के 208 नए पाजिटिव केस आए हैं। एक्टिव केस बढ़कर 1304 हो गए हैं। कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 206369 हो गई है। इनमें से 201520 स्वस्थ हुए हैं। हमीरपुर में एक कोरोना संक्रमित की मौत हुई है, जबकि प्रदेश में 132 स्वस्थ हुए हैं। प्रदेश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। सबसे अधिक मड़ी में 76 नए केस आए हैं। मंडी में 294, चंबा में 263 और कांगड़ा में 205 एक्टिव केस हो गए हैं।

प्रदेश के चार जिलों  किन्नौर, लाहुल स्पीति, सिरमौर और ऊना में ही 50 से कम एक्टिव केस हैं। मंडी में 76, शिमला में 44, कांगड़ा में 41, चंबा में 24, ऊना व कुल्लू में छह-छह, किन्नौर, बिलासपुर व हमीरपुर में तीन-तीन, सोलन व लाहुल स्पीति में एक-एक नया मामला आया है। मंडी में 53, कांगड़ा में 22, शिमला में 19, चंबा में 15, कुल्लू में आठ, किन्नौर में पांच,  बिलासपुर व ऊना में चार-चार और सोलन में दो स्वस्थ हुए हैं।

मंडी जिले में नौ माह से 14 साल के 10 बच्चे संक्रमित आए हैं हैं। तीन संक्रमितों को मेक शिफ्ट अस्पताल भंगरोटू व खलियार में भर्ती करवाया गया है, अन्य को होम आइसोलेट किया गया है। बच्चों के लगातार कोरोना के चपेट में आने से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी हरकत में आ गए हैं। शादी व अन्य समारोह में बरती गई कोताही का भी असर दिखने लगा है।

कांगड़ा में 10 प्रशिक्षु नर्सें भी संक्रमित

कांगड़ा में गुरु द्रोणाचार्य कॉलेज ऑफ नर्सिंग योल की 10 प्रशिक्षु नर्सें व डाकघर चकवन खनियारा के तीन कर्मचारी कोरोना संक्रमित हुए हैैं। इन्हें वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। टांडा में उपचाराधीन मधुमेह से पीडि़त संक्रमित महिला की मौत हुई।

बढ़ रहे मामले, संक्रमण से बचाव की हिदायत

शिमला। हिमाचल प्रदेश में कुछ दिन के दौरान कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि हो रही है। प्रदेश में अब एक्टिव केस एक हजार से ज्यादा हो गए हैं।  स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रदेश के लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव करने की हिदायत दी है। साथ ही डेल्टा वेरियंट से भी सचेत रहने की अपील की जा रही है। शिमला से सोमवार को जारी बयान में विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश में गत सप्ताह (26 जुलाई से एक अगस्त, 2021) कुल 86548 लोगों के कोविड-19 टेस्ट किए गए, जिनमें से इस अवधि के दौरान 1100 व्यक्ति पाजिटिव आए हैं। इस दौरान कोरोना संक्रमण दर 1.3 फीसद दर्ज की गई है। इस अवधि के दौरान प्रदेश में सात संक्रमितों की मृत्यु दर्ज की गई।

Edited By: Rajesh Kumar Sharma