Move to Jagran APP

धर्मशाला उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्‍याशी की कड़ी हार पर प्रदेश अध्‍यक्ष ने सोनिया गांधी को लिखा पत्र, पढ़ें खबर

विधानसभा क्षेत्र धर्मशाला में हुए उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार विजय इंद्र कर्ण की हार का मामला पार्टी आलाकमान तक पहुंच गया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Tue, 29 Oct 2019 08:18 AM (IST)Updated: Tue, 29 Oct 2019 08:18 AM (IST)
धर्मशाला उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्‍याशी की कड़ी हार पर प्रदेश अध्‍यक्ष ने सोनिया गांधी को लिखा पत्र, पढ़ें खबर
धर्मशाला उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्‍याशी की कड़ी हार पर प्रदेश अध्‍यक्ष ने सोनिया गांधी को लिखा पत्र, पढ़ें खबर

शिमला, जेएनएन। विधानसभा क्षेत्र धर्मशाला में हुए उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार विजय इंद्र कर्ण की हार का मामला पार्टी आलाकमान तक पहुंच गया है। विजय इंद्र कर्ण की जमानत जब्त होने और निर्दलीय प्रत्याशी राकेश चौधरी के दूसरे स्थान पर रहने पर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप राठौर ने पार्टी की कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखा है। कुलदीप राठौर ने कहा कि धर्मशाला उपचुनाव में हार का मामला गंभीर है। पत्र में सोनिया गांधी से जांच कमेटी गठित करने की इजाजत मांगी गई है।

loksabha election banner

पार्टी की प्रदेश प्रभारी रजनी पाटिल की ओर से आने वाली औपचारिक मंजूरी के बाद सभी पक्षों को हार के कारण स्पष्ट करने होंगे। पार्टी के कांगड़ा जिला अध्यक्ष, ब्लॉक अध्यक्ष के साथ-साथ पूर्व मंत्री सुधीर शर्मा को भी हार के कारणों को स्पष्ट करना होगा। कांग्रेस धर्मशाला व पच्छाद विधानसभा क्षेत्रों में मजबूत स्थिति में थी। इन दोनों क्षेत्रों में हुए उपचुनाव में पार्टी प्रत्याशियों की जीत मानी जा रही थी। उन्होंने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ भाजपा ने सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग कर जीत हासिल की।

राठौर ने कहा कि धर्मशाला सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी की हार की जांच करवाने के लिए हम तैयार हैं। इसके लिए कांग्रेस आलाकमान को पत्र लिखा गया है। जैसे ही आलाकमान से जांच कमेटी गठित करने की स्वीकृति मिलती है, हार के लिए जिम्मेदार सभी पक्षों को जांच में शामिल होना पड़ेगा। धर्मशाला में कांग्रेस उम्मीदवार का तीसरे स्थान पर रहना गंभीर मामला है। कांगड़ा जिला अध्यक्ष सहित निचले स्तर तक संगठन के पदाधिकारियों को हार के कारणों का जवाब देना पड़ेगा। सुधीर शर्मा पूर्व कांग्रेस सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं। धर्मशाला उनका विधानसभा क्षेत्र रहा है। ऐसे में उन्हें भी इस हार के लिए जवाब देना पड़ेगा कि पार्टी प्रत्याशी की इतनी बड़ी हार क्यों हुई?

जब्त हुई थी कांग्रेस प्रत्याशी की जमानत

धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र में हुए उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी विशाल नैहरिया ने 23498 मत लेकर जीत प्राप्त की। भाजपा से बागी होकर निर्दलीय चुनाव लड़ने वाले राकेश चौधरी ने 16740 मत प्राप्त कर कांग्रेस प्रत्याशी विजय इंद्र कर्ण को 8212 मतों के साथ तीसरे स्थान पर धकेल दिया। कांग्रेस प्रत्याशी को हार के साथ जमानत जब्त होने का भी सामना करना पड़ा। यह पहला अवसर था जब धर्मशाला सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी की जमानत जब्त हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.