शिमला, जागरण संवाददाता। Himachal By Election, उपचुनाव के दौरान प्रत्‍याशियों को व्‍यय रजिस्‍टर अपडेट रखना होगा, यदि इसमें जरा भी कोताही बरती गई तो बड़ी कार्रवाई हो सकती है। जुब्बल-कोटखाई उपचुनाव के लिए तैनात किए गए व्यय पर्यवेक्षक महेश जिवाड़े ने प्रत्याशियों के एजेंटों के साथ चुनाव खर्च के रखरखाव के संबंध में बैठक की। उन्होंने कहा कि प्रत्याशियों का चुनाव खर्च 30.8 लाख से अधिक नहीं होना चाहिए। उन्होंने चुनाव व्यय रजिस्टर के रखरखाव, बैंक खाता खोले जाने तथा रजिस्टर भरने की प्रक्रिया व अन्य आवश्यक निर्देश एजेंटों को दिए।

उन्होंने कहा कि 18, 23 व 28 अक्टूबर को प्रत्याशियों के व्यय रजिस्टरों की जांच की जाएगी। चुनाव के दौरान कोविड-19 दिशानिर्देश का पालन करना प्रत्याशियों द्वारा सुनिश्चित करना आवश्यक है। इस संबंध में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती जानी चाहिए।

उन्होंने कुडु बैरियर का भी निरीक्षण कर चुनाव के दौरान उत्तराखंड सीमा पार से आने-जाने वाली गाडिय़ों की निगरानी व जांच के लिए किए जा रहे प्रबंधों की समीक्षा की। उन्होंने बैरियर पर तैनात कर्मचारियों को दिशानिर्देश दिए। उन्होंने गाडिय़ों की जांच व निगरानी के लिए स्थापित किए गए सीसीटीवी कैमरों तथा रजिस्टर आदि की भी जांच की।

उन्होंने हाटकोटी से आगे पराहट में स्टेटिक सर्विलेंस टीम का भी निरीक्षण किया। परौंठी के समीप उन्होंने गश्त कर रहे फ्लाइंग स्कवाड को रोक कर उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण व जानकारी प्राप्त की। उन्होंने इस दौरान सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुरूप स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया को संपन्न करवाने को कहा।

सेवादल ने पर्यवेक्षक व सह पर्यवेक्षक तैनात किए

शिमला। कांग्रेस सेवादल ने उपचुनाव के लिए पर्यवेक्षक, सह पर्यवेक्षक, प्रभारी व सहप्रभारियों की तैनाती की है। मंडी लोकसभा उपचुनाव के लिए संतराम धीमान को पर्यवेक्षक, विजय कुमार, डाक्‍टर विजय कपिल व रविंद्र पाल सिंह को सह पर्यवेक्षक बनाया गया है। मंडी लोकसभा के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में प्रभारी व सहप्रभारियों की नियुक्ति की गई है। अर्की विधानसभा उपचुनाव के लिए वीरेंद्र जसवाल व संजय भंडारी को पर्यवेक्षक, राजेंद्र शर्मा, संदीप बत्रा, सुरेंद्र वर्मा, रमेश ठाकुर, आशा गुप्ता, सुनीता ठाकुर, सत्या चौहान को सह पर्यवेक्षक, संजय ठाकुर व भारत भूषण मोहिल को प्रभारी बनाया गया है। फतेहपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए मनोहर लाल कौंडल को पर्यवेक्षक, सोहराब कालिया, विक्रम चौधरी, पुरुषोत्तम प्रकाश, त्रिलोक चंद, राकेश शर्मा, हरबंश लाल धीमान, विक्रमजीत सिंह शर्मा, चिंत राम को सह पर्यवेक्षक व संजीव जसवाल को प्रभारी बनाया गया है। जुब्बल कोटखाई विधानसभा के लिए भोपाल शर्मा को पर्यवेक्षक, उषा मेहता, बलदेव सिंह ठाकुर को सह पर्यवेक्षक, भूमि देव शर्मा, राजेश शर्मा, सुंदर बाला, कमल शर्मा, जीत सिंह राणा को प्रभारी बनाया गया है।

Edited By: Rajesh Kumar Sharma