Move to Jagran APP

हिमाचल में कमजोर वर्ग के हर विद्यार्थी को सरकार देगी स्मार्ट फोन

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि डिजिटल इंडिया अभियान कोरोना महामारी के दौरान बच्चों के लिए वरदान साबित हुआ है। विद्यार्थी आनलाइन माध्यम से अध्ययन जारी रख पाए। इससे आम जनजीवन को सुगम बनाए रखने में मदद मिली।

By Vijay BhushanEdited By: Published: Thu, 15 Jul 2021 10:33 PM (IST)Updated: Thu, 15 Jul 2021 10:33 PM (IST)
हिमाचल में कमजोर वर्ग के हर विद्यार्थी को सरकार देगी स्मार्ट फोन
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर। जागरण आर्काइव

मंडी, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि डिजिटल इंडिया अभियान कोरोना महामारी के दौरान बच्चों के लिए वरदान साबित हुआ है। विद्यार्थी आनलाइन माध्यम से अध्ययन जारी रख पाए। इससे आम जनजीवन को सुगम बनाए रखने में मदद मिली। सरकार ने भी नई तकनीक का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित किया और राज्य में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठकें आयोजित की। 'डिजिटल साथी-बच्चों का सहारा, फोन हमाराÓ अभियान की वर्चुअल माध्यम से शुरुआत करते हुए जयराम ठाकुर ने कहा कि अब कमजोर वर्ग के हर विद्यार्थी को स्मार्ट फोन मिलेगा।

loksabha election banner

शिमला में आयोजित कार्यक्रम को मंडी जिले के बालीचौकी से वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते हुए जयराम ठाकुर ने कहा कि उन्होंने कोरोना काल में राज्य के विभिन्न हिस्सों में वर्चुअल माध्यम से 4000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया और आधारशिलाएं रखी। सरकार ने महामारी के दौरान छात्रों की सुविधा के लिए हर घर पाठशाला कार्यक्रम आरंभ किया। इस कार्यक्रम के तहत 80 फीसद विद्यार्थियों को कवर किया गया और अब सरकार का प्रयास है कि इस कार्यक्रम में शत-प्रतिशत विद्यार्थियों को सम्मिलित किया जाए। प्रथम चरण में विद्यार्थियों को वाट्सएप के माध्यम से वीडियो और वर्कशीट प्रदान करने के साथ विद्यार्थियों के माता-पिता तक ईपीटीएम के माध्यम से जुडऩे के प्रयास किए गए। इन प्रयासों के अलावा शिक्षकों द्वारा लाइव कक्षाओं के साथ-साथ फोनकाल भी आरंभ की गई हैं। 'डिजिटल साथी-बच्चों का सहारा, फोन हमाराÓ अभियान समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करेगा। मुख्यमंत्री ने औद्योगिक घरानों से जरूरतमंद विद्यार्थियों को उदारता के साथ स्मार्ट फोन प्रदान करने के लिए आगे आने का आग्रह किया।

शिक्षा मंत्री गोङ्क्षवद ङ्क्षसह ठाकुर ने 'डिजिटल साथी-बच्चों का सहारा, फोन हमाराÓ अभियान शुरू किया। यह देश भर में ऐसा पहला अभियान है कि जिसके माध्यम से दानकर्ता जरूरतमंद बच्चों के लिए मोबाइल प्रदान करेंगे। इस अभियान के लिए अब तक विभिन्न हितधारकों द्वारा 1100 से अधिक मोबाइल प्रदान किए जा चुके हैं। उन्होंने डिजिटल साथी पोर्टल का भी शुभारंभ किया। इस पोर्टल के माध्यम से लोग और अन्य हितधारक मोबाइल प्रदान कर सकेंगे। इस अभियान के लिए उन्होंने स्वयं 100 मोबाइल फोन प्रदान करने की घोषणा की। इस अभियान से जुडऩे के लिए फिल्म अभिनेत्री यामी गौतम का भी आभार व्यक्त किया। समग्र शिक्षा के राज्य परियोजना निदेशक वीरेंद्र शर्मा, निदेशक प्रारंभिक शिक्षा पंकज ललित इस दौरान मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.