Move to Jagran APP

फिर से हिमपात की संभावना बनी, पर्यटन कारोबारी चहके

जेएनएन, धर्मशाला मौसम विभाग के बारिश-बर्फबारी ने होटल व्यवसायियों को अच्छे कारोबार की उम्मीद जगी है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Jan 2019 11:58 AM (IST)Updated: Sun, 20 Jan 2019 11:58 AM (IST)
फिर से हिमपात की संभावना बनी, पर्यटन कारोबारी चहके
फिर से हिमपात की संभावना बनी, पर्यटन कारोबारी चहके

जेएनएन, धर्मशाला

loksabha election banner

मौसम विभाग के बारिश-बर्फबारी ने होटल व्यवसायियों को अच्छे कारोबार की उम्मीद जगाई है। वहीं रविवार सुबह की शुरुआत के साथ ही मौसम का मिजाज भी बदल गया है। आसमान को काले बादलों ने ढक लिया है। रविवार को न्यूनतम पारा 1.6 डिग्री सेल्सियस के उछाल के साथ 6.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। वहीं अधिकतम पारा शनिवार शाम को 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

हालाकि पिछले दो दिनों से मौसम के खुलने के कारण शहर के अधिकतम व न्यूनतम पारे में उछाल आया है। लेकिन मौसम विभाग के नए अनुमान के मुताबिक आगामी दो दिनों में बारिश-बर्फबारी के बाद अंतरराष्ट्रीय पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज के होटल व्यवसायियों को कुछ उम्मीद जरूर जगाई है। वहीं इस बार शुक्रवार से ही लांग वीकेंड होगा। शुक्रवार, 25 जनवरी को पूर्ण राज्यत्व दिवस, शनिवार, 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस और 27 जनवरी को रविवार होने के कारण इस बार वीकेंड लंबा होगा। ऐसे में 22 व 23 जनवरी को बारिश व बर्फबारी की संभावना भी जाहिर की गई और यदि बारिश-बर्फबारी होती है और पर्यटन स्थलों तक बर्फ पहुंचती है, तो राजधानी दिल्ली समेत हरियाणा व अन्य राज्यों के पर्यटकों के यहा पहुंचने की उम्मीद है, क्योंकि दिल्ली व हरियाणा के पर्यटक अकसर लंबे वीकेंड पर जाना ज्यादा पसंद करते हैं। वहीं मौजूदा समय में गिरते पर्यटन व्यवसाय को लेकर ही होटल एंड रेस्तरा एसोसिएशन धर्मशाला का एक प्रतिनिधिमंडल भी अध्यक्ष अश्रि्वनी बाबा व महासचिव संजीव गाधी के नेतृत्व में तिब्बती धर्मगुरु के निजी सचिव से मिला था और मैक्लोडगंज में ही आध्यात्मिक टीचिंग करवाने की माग उठाई थी। फरवरी माह के दौरान मुख्य बौद्ध मंदिर में 20 से 25 फरवरी तक दलाईलामा की अध्यात्मिक टीचिंग होगी। इसमें देश-विदेश के बौद्ध अनुयायियों के यहा पहुंचने से भी पर्यटन कारोबार बढ़ने की उम्मीद है। मौजूदा समय में शहर का पारा बढ़ा है। लेकिन आगामी दो दिन बारिश-बर्फबारी का अनुमान है। जिससे मौसम ठंडा होगा। रविवार को न्यूनतम पारा 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

-वीरेंद्र शर्मा, प्रभारी मौसम विभाग स्थानीय प्रयोगशाला। वीकेंड में पर्यटक बढ़ने की उम्मीद है। मौजूदा समय में 30 फीसद कमरों की बुकिंग है। इस बार वीकेंड लंबा होगा और बारिश-बर्फबारी होती है तो दिल्ली व हरियाणा समेत अन्य राज्यों के पर्यटकों के आने की उम्मीद है। वहीं दलाईलामा ने भी एसोसिएशन की माग पर फरवरी माह में 20 से 25 फरवरी को मैक्लोडगंज में आध्यात्मिक टीचिंग करेंगे। इससे भी पर्यटक बढ़ेंगे।

-डॉ. विशाल नैहरिया, संयुक्त सचिव होटल एंड रेस्तरा एसोसिएशन धर्मशाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.