Move to Jagran APP

कोविशील्ड टीकाकरण के प्रति दिखा हर वर्ग में जोश

दिन शनिवार समय सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक स्थान सिविल अस्पताल कांगड़ा ........

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 May 2021 02:00 AM (IST)Updated: Sun, 16 May 2021 02:00 AM (IST)
कोविशील्ड टीकाकरण के प्रति दिखा हर वर्ग में जोश
कोविशील्ड टीकाकरण के प्रति दिखा हर वर्ग में जोश

दिन : शनिवार, समय : सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक, स्थान : सिविल अस्पताल कांगड़ा

loksabha election banner

.................

बिमल बस्सी, कांगड़ा

कोरोना क‌र्फ्यू के दौरान सिविल अस्पताल कांगड़ा की प्रथम मंजिल पर शनिवार को कोविशील्ड टीकाकरण के लिए उत्सव जैसा माहौल था। हर वर्ग के लोग शारीरिक दूरी बनाकर कतारों में खड़े होकर टीका लगवाने के लिए जोश में नजर आए। टीकाकरण उत्सव को सफल बनाने के लिए अस्पताल की ओर से एक चिकित्सक, फार्मासिस्ट व चार स्टाफ नर्से सहयोग दे रही थीं।

प्रशासन की ओर सेदो डाटा एंट्री ऑपरेटर भी सेवाएं दे रहे थे। एसएमओ के अनुसार, अस्पताल में अब तक 11 हजार लोग टीके लगवा चुके हैं। टीका लगवाने आए ज्यादातर लोग 45 वर्ष से अधिक आयु के थे। कुछ लोग पहली बार टीका लगवाने आए थे तो कुछ दूसरी डोज लेने। टीकाकरण के शुरुआती दौर में 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जाती थी, लेकिन बाद में इस अवधि को बढ़ाकर 42 दिन कर दिया है। अस्पताल में अब नए नियमानुसार इस अवधि को बढ़ाकर 45 दिन कर दिया है। हालांकि शनिवार को 42 दिन बाद दूसरी डोज लेने वालों का डाटा कोविड पोर्टल द्वारा उठाए जाने पर टीकाकरण में कोई मुश्किल तो नहीं हुई पर पोर्टल पर टीका मंजूरी की आशंका सारा दिन बनी रही। स्वास्थ्य कर्मचारियों की ओर से भी लोगों को दूसरी डोज लगवाने के लिए 45 दिन का समय दिया जा रहा है। अस्पताल की ओर से टीकाकरण सुविधा का पूरा ख्याल रखा जा रहा था। टीका लगने के बाद 15 से

20 मिनट तक निगरानी में बैठाने के बाद ही घर भेजा जा रहा था। टीका लगाने के बाद अगर किसी को बुखार की शिकायत हो तो एतियाहत के तौर पर दो गोली पीसीएम दी जा रही थी, ताकि किसी मरीज को परेशानी ना हो। सुरक्षाकर्मी भी शारीरिक दूरी कायम रखने में सहयोग कर रहे थे।

......................

शनिवार को करीब 170 लोगों का टीकाकरण किया गया। लोग टीकाकरण में रुचि दिखा रहे हैं। लोग मास्क पहनने के साथ-साथ शारीरिक दूरी का ध्यान रखें। लोगों को खुद आगे आकर टीकाकरण में हिस्सा लेना चाहिए तभी महामारी पर जीत हासिल की जा सकेगी।

-डा. विवेक करोल, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा।

.....................

कोटला में 120 को लगाई वैक्सीन

संवाद सूत्र, कोटला : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटला में शनिवार को 120 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। डाक्टर अभी शर्मा व विकास मतलोटिया ने बताया कि इस मौके पर नायब तहसीलदार कोटला जीवन शर्मा व पुलिस चौकी प्रभारी संजय शर्मा टीम के साथ कैंप में पहुंचे। इस दौरान संजय शर्मा ने वैक्सीन लगवाने आए लोगों को टॉफियां बांटीं। नायब तहसीलदार जीवन शर्मा ने कहा कि कोरोना योद्धाओं की मेहनत निश्चित रूप से रंग लाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.