Move to Jagran APP

स्‍कूल लैब में धमाके के बाद जागा शिक्षा विभाग, अध्‍यापकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण; जानिए पूरा मामला

School Lab Blast ठियोग उपमंडल के मतियाना में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल की लैब में हुए धमाके के बाद शिक्षा विभाग सजग हो गया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 09:38 AM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 09:38 AM (IST)
स्‍कूल लैब में धमाके के बाद जागा शिक्षा विभाग, अध्‍यापकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण; जानिए पूरा मामला
स्‍कूल लैब में धमाके के बाद जागा शिक्षा विभाग, अध्‍यापकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण; जानिए पूरा मामला

शिमला, जागरण संवाददाता। ठियोग उपमंडल के मतियाना में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल की लैब में हुए धमाके के बाद शिक्षा विभाग सजग हो गया है। विभाग ने अहम फैसले लिए हैं। विज्ञान विषय के शिक्षकों को अब रिफ्रेशर कोर्स करवाने का निर्णय लिया गया है। उन्हें जिलास्तर पर क्लस्टर बनाकर लैब से जुड़ा प्रशिक्षण दिया जाएगा। शिक्षा विभाग ने फैसला लिया है कि अब स्कूल प्रिंसिपल की जिम्मेदारी होगी कि लैब में हर उपकरण व जरूरी सामान हो। इसके लिए बजट जारी किया जाएगा।

loksabha election banner

वहीं, मतियाना स्कूल में हादसे की जांच के लिए उच्चतर शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत शर्मा ने आदेश जारी किया है। उन्होंने शिक्षा उपनिदेशक शिमला को आदेश दिए कि वह 18 फरवरी को स्कूल जाकर जांच करने के बाद रिपोर्ट निदेशालय को भेजें। जांच में देखा जाएगा कि स्कूल लैब में विद्यार्थियों के लिए दस्ताने, लैब कोट आदि की व्यवस्था थी या नहीं। यदि इनकी व्यवस्था नहीं थी तो यह लापरवाही क्यों बरती गई।

पता लगाया जाएगा कि हादसे के समय प्रयोगशाला सहायक स्कूल में थे या नहीं और यदि थे तो लापरवाही कैसे हुई? रिपोर्ट में किसी भी तरह की लापरवाही सामने आने पर शिक्षक पर कार्रवाई होगी। शिक्षा विभाग ने भले ही इस मामले में जांच के आदेश जारी किए हो लेकिन यह बड़ी लापरवाही है। दो विद्यार्थी जिन्हें पीजीआइ चंडीगढ़ रेफर किया गया है, यदि उनकी हालत में जल्द सुधार न हुआ तो उनके पूरे साल की मेहनत पर पानी फिर जाएगा। मार्च के पहले सप्ताह में बोर्ड की वार्षिक परीक्षाएं शुरू होने पर वे परीक्षा से वंचित रह सकते हैं।

लैब में हादसे का खतरा

प्रदेश में स्कूलों में साइंस लैब की बुरी हालत है। ज्यादातर लैब में न तो दस्ताने और न ही लैब कोट होते हैं। लेंस और अन्य जरूरी उपकरण की भी कमी होती है। ऐसे में हादसे का खतरा हमेशा बना रहता है।

स्‍कूलों को जारी किया जाएगा बजट

मतियाना स्कूल में हादसे के बाद विभाग ने कई अहम निर्णय लिए हैं। लैब में हर उपकरण व जरूरी सामान उपलब्ध हो, यह स्कूल प्रिंसिपल की जिम्मेदारी होगी। इसके लिए बजट जारी किया जाएगा। विज्ञान विषय के शिक्षकों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। -डॉ. अमरजीत शर्मा, निदेशक, उच्चतर शिक्षा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.