बैजनाथ, मुनीष दीक्षित। प्रदेश में देखने लायक एक से एक स्‍थान हैं जो कि पर्यटकों को अपनी और आकृर्षित करते हैं। प्रदेश में बहुत से ऐसे भी स्‍थान हैं जहां लोग ट्रैकिंग करना पसंद करते हैं। ट्रैकिंग के शौकीन लोगों के लिए बैजनाथ क्षेत्र का दूंधी किसी जन्नत से कम नहीं है। चारों तरफ पहाड़ों के बीच में एक खुला मैदान रोमांच के शौकीन लोगों के लिए पसंदीदा स्थान बनने लगा है। जालसू जोत को जाने वाले लोगों के लिए भी यह एक बेस कैंप बन रहा है। दूंधी से ही दो बड़ी खड्डों के मेल से बिनवा नदी बनती है। जो ब्यास नदी की एक बड़ी उपनदी है।

कहां है‌ दूंधी

दूंधी उपमंडल मुख्यालय बैजनाथ से करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर है। उतराला के समीप बिनवा नगर से दूंधी के लिए रास्ता निकलता है। इस स्थान में कई खूबसूरत झरने हैं। साथ ही एक बड़ा मैदान हर किसी को आकर्षित करता है। यहां काफी संख्या में भेड़ पालक भी पहुंचते हैं।

कैसे पहुंचे

दूंधी पहुंचने के लिए आपको सबसे पहले उतराला के सोकडू तक पहुंचना होगा। यहां तक आप गाड़ी में पहुंच सकते हैं। इसके आगे आपको तर गांव के समीप से बाई तरफ की पहाड़ी पर जाना है। यहां एक पगडंडी बनी हुई है। इसी रास्ते से आपको पैदल करें 8 किलोमीटर का सफर तय करना है। इसके बाद आप दूंधी पहुंच जाएंगे।

Edited By: Richa Rana