शिमला, जागरण संवाददाता। Diwali Vacation In School, हिमाचल के सरकारी स्कूलों में दीपावाली ब्रेक में कोई बदलाव नहीं होगा। स्कूलों में पूर्व की तरह पांच दिन का दीपावली ब्रेक होगा। उच्‍चतर शिक्षा विभाग के निदेशक ने इसकी पुष्टि की है। कोरोना के कारण पिछले डेढ़ साल से स्कूलों में नियमित कक्षाएं नहीं लग रही थीं। 27 सितंबर से नियमित कक्षाएं शुरू हुई हैं। विभाग इन पांच दिन में हर घर पाठशाला कार्यक्रम के तहत आनलाइन पढ़ाई जारी रखेगा। शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार हर साल दीपावली पर विभाग छुट्टियां देता है। कुल्लू और लाहुल स्पीति जिला में दशहरे पर 10 दिन की छुट्टियां होती हैं, वह शुरू हो चुकी हैं। निदेशक डाक्‍टर अमरजीत शर्मा ने कहा कि दीपावली ब्रेक में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

21 को होगी समीक्षा

आपदा प्रबंधन समिति स्कूलों में नियमित कक्षाओं की 21 अक्टूबर को समीक्षा करेगी। आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में समीक्षा की जाएगी कि छोटे ब'चों यानी सातवीं कक्षा के ब'चों को स्कूल बुलाया जाए या नहीं।

चुनाव आयोग को भेजी अनुबंध कर्मियों की मांग

शिमला। अनुबंध शिक्षकों को पहली अक्टूबर से नियमितीकरण का लाभ देने को लेकर अब राजकीय टीजीटी कला संघ आगे आया है। संघ ने केंद्रीय व राज्य चुनाव आयोग से नियमितीकरण की प्रक्रिया चुनाव आचार संहिता में न रोकने की मांग की है। संघ के महासचिव विजय हीर ने अनुबंध शिक्षकों की पहली अक्टूबर से नियमितीकरण की स्वीकृति के लिए आयोग को अपील भेजी है। कुछ विभागों में आचार संहिता में भी अनुबंध कर्मचारी नियमित हुए हैं, जिसकी आज्ञा चुनाव आयोग से संबंधित विभाग ने ली थी, लेकिन शिक्षा विभाग के अधिकांश कर्मचारी अभी नियमित नहीं हुए हैं, जिनका तीन वर्ष का कार्यकाल 30 सितंबर को पूर्ण हो गया है। महासचिव विजय हीर ने बताया कि अपील चुनाव आयोग को भेजी गई है ताकि अनुबंध कर्मचारियों के अलग अलग तिथियों से नियमित होने के कारण उनकी वरिष्ठता प्रभावित न हो।

Edited By: Rajesh Kumar Sharma