Move to Jagran APP

नगर पंचायत बनने से विकास को लगेंगे पंख

जयसिंहपुर को नगर पंचायत का दर्जा देने की मांग कई वर्षों से उठती रही है। पूर्व में भी चाहे कांग्रेस की सरकार हो या भाजपा की जयसिंहपुर के कला मंच से दोनों ने ही इसे नगर पंचायत बनाने की घोषणा की थी और अधिकारियों को इसका प्रारूप तैयार करने का निर्देश दिया था। परंतु घोषणाएं सिर्फ घोषणा तक ही सीमित रही हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Dec 2019 06:36 AM (IST)Updated: Wed, 25 Dec 2019 06:36 AM (IST)
नगर पंचायत बनने से विकास को लगेंगे पंख
नगर पंचायत बनने से विकास को लगेंगे पंख

सूरत-ए-हाल

loksabha election banner

कई वर्षों से जयसिंहपुर पंचायत का दर्जा बढ़ाने की उठाई जा रही मांग, अभी तक नहीं हुई पूरी

परिवेश महाजन, जयसिंहपुर जयसिंहपुर को नगर पंचायत का दर्जा देने की मांग कई वर्षों से उठ रही है लेकिन अभी तक पूरी नहीं हुई है। चाहे कांग्रेस की सरकार हो या भाजपा की, दोनों ने जयसिंहपुर के कला मंच से इसे नगर पंचायत बनाने की घोषणा की थी और अधिकारियों को इसका प्रारूप तैयार करने का निर्देश दिया था। दोनों की घोषणा सिर्फ घोषणा तक सीमित रही है।

जयसिंहपुर के मौजूदा स्वरूप पर नजर डालें तो यहां एसडीएम कोर्ट सहित हर विभाग के कार्यालय हैं। रोजाना सैकड़ों लोगों का यहां आना-जाना लगा रहता है। जयसिंहपुर पंचायत के नौ वार्डों की जनसंख्या 3700 से अधिक है। इसके अलावा दो से तीन किलोमीटर के दायरे में तीन पंचायतें आती हैं। इनमें बागकुलजा पंचायत के सात वार्डो में 3000, विजापुर पंचायत के पांच वार्डो में करीब 2300 व हलेड़ पंचायत के पांच वार्डों में 1800 के करीब जनसंख्या है। अगर तीनों पंचायतों के कुछ वार्ड, जो लगभग जयसिंहपुर के दो किलोमीटर के दायरे में हैं, को मिला दिया जाए तो जयसिंहपुर को नगर पंचायत का दर्जा मिल सकता है।

क्या होगा फायदा

नगर पंचायत बनने से जयसिंहपुर के विकास को पंख लग सकते हैं। विकास के लिए खुला बजट आएगा। नगर पंचायत बनने से मल निकासी, पेयजल, स्ट्रीट लाइट्स, पक्की गलियों के निर्माण के लिए बजट का प्रबंध होगा। इसे भी शहर की तरह विकसित किया जा सकेगा।

क्या कहता है बुद्धिजीवी वर्ग

जयसिंहपुर उपमंडल मुख्यालय है और यहां पर प्रतिदिन सैकड़ों लोगों का आना-जाना लगा रहता है लेकिन सुविधाएं न के बरावर हैं। अगर जयसिंहपुर को नगर पंचायत बना दिया जाए तो इसकी व्यवस्था सुदृढ़ होगी और विकास में चार चांद लगेंगे।

-सुरेश चौहान, सेवानिवृत्त शिक्षक।

-----------

सरकार को काफी पहले जयसिंहपुर को नगर पंचायत का दर्जा दे देना चाहिए था। पंचायतें फंड व इच्छा शक्ति के अभाव में वे काम नहीं कर पाई, जो यहां होना चाहिए था। नगर पंचायत बनने से लोगों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।

-सुभाष शर्मा, स्थानीय निवासी।

-------------

जयसिंहपुर को नगर पंचायत बनाना चाहिए। हो सकता है लोगों को पंचायत स्तर पर मिलने वाली सुविधाओं से वंचित होना पड़े लेकिन जयसिंहपुर के विकास के लिए इसका दर्जा बढ़ना चाहिए। निजी फायदे के लिए क्षेत्र के विकास से समझौता न हो।

-अनूप दीक्षित, स्थानीय निवासी।

-----------

जयसिंहपुर के नगर पंचायत बनने से लोगों को काफी सुविधा मिलेगी। उपमंडल मुख्यालय होने के बावजूद 22 वर्षों से जयसिंहपुर के स्वरूप में खास बदलाव नहीं आया है। कारण पंचायत ने विकासात्मक कार्यों को लेकर उदासीनता ही दिखाई है।

-मनोज गुप्ता, महाजन ज्वेलर्स।

---------

जयसिंहपुर को नगर पंचायत का दर्जा मिलने से लोगों को शहर की तरह सुविधाएं मिल सकती हैं। पंचायतों के पास संसाधनों की कमी रहती है, जबकि नगर पंचायत के पास खुला बजट होता है। इससे हर गली मोहल्ले को विकसित किया जा सकता है।

-सुमन मिश्रा, स्थानीय निवासी।

----------

जयसिंहपुर को नगर पंचायत का दर्जा मिलना चाहिए तभी इसका संपूर्ण विकास होगा। जयसिंहपुर उपमंडल मुख्यालय की पंचायत है। इसके बावजूद यहां स्ट्रीट लाइटें नहीं हैं। बाजार व गलियों में सफाई नहीं है। नगर पंचायत बनने से बजट उपलब्ध होगा।

-दीपक वालिया, स्थानीय निवासी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.