Move to Jagran APP

आपदा की दृष्टि से संवेदनशील सरकारी व निजी भवन होंगे खाली Kangra News

कांगड़ा जिला में आपदा की दृष्टि से संवेदनशील सरकारी तथा निजी भवनों को चिह्नित करने तथा उन्हें खाली करवाने के दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Thu, 18 Jul 2019 04:12 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jul 2019 04:12 PM (IST)
आपदा की दृष्टि से संवेदनशील सरकारी व निजी भवन होंगे खाली Kangra News

धर्मशाला, जेएनएन। कांगड़ा जिला में आपदा की दृष्टि से संवेदनशील सरकारी तथा निजी भवनों को चिह्नित करने तथा उन्हें खाली करवाने के दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। इस बाबत जिला दंडाधिकारी एवं अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष राकेश प्रजापति ने आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 30 के तहत आदेश पारित किए गए हैं इन आदेशों के अनुसार आपदा की दृष्टि से संवेदनशील भवनों को चिह्न्ति करने के लिए कांगड़ा जिला के सभी उपमंडलाधिकारियों को निरीक्षण कमेटी गठित करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं। इस कमेटी में लोक निर्माण विभाग के एक विशेषज्ञ को बतौर सदस्य शामिल करना जरूरी है। उक्त कमेटियों को 25 जुलाई से पहले भवनों का निरीक्षण तथा भवनों को खाली करवाने की कार्रवाई रिपोर्ट जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को प्रेषित करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि बरसात के दौरान पुराने भवनों के गिरने से भारी जान और माल के नुकसान की आशंका बनी रहती है, जिसके चलते ही इस बार उपमंडलाधिकारियों को ऐसे सभी संवेदनशील भवनों को चिह्न्ति करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ उपमंडल स्तर पर गठित की जाने वाली निरीक्षण कमेटी आपदा की ²ष्टि से चिह्न्ति संवदेनशील भवनों को खाली करवाने के लिए भी उपयुक्त कदम उठाएगी। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा जिला प्रशासन आपदा जैसी चुनौतियों से निपटने के लिए गंभीर है तथा प्रत्येक नागरिक की सुरक्षा के हर पहलु को ध्यान में रखते हुए आपदा प्रबंधन की कार्य योजना तैयार की गई है।

उन्होंने कहा आपदा प्रबंधन प्लान के अनुसार ही जिलेभर में 11 जुलाई को मॉक ड्रिल भी आयोजित की गई है। राकेश प्रजापति ने कहा सभी उपमंडलाधिकारियों को बरसात से पहले बाढ़ की ²ष्टि से संवेदनशील नदियों तथा खड्डों के किनारे चेतावनी बोर्ड लगाने के निर्देश भी दिए गए हैं। बरसात के दौरान खड्डों तथा नालों के आसपास नहीं जाने की हिदायतें भी दी गई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.