Move to Jagran APP

सिरमौर के हरिपुर टोहाना में 75 बीघा भूमि पर बनेगा क्रिकेट स्टेडियम

सिरमौर जिला के पांवटा साहिब उपमंडल के हरिपुर टोहाना में प्रस्तावित क्रिकेट स्टेडियम बनाने का खाका तैयार किया जा रहा है। इसके लिए सिरमौर क्रिकेट संघ हरिपुर टोहाना में 75 बीघा 7 विश्वा सरकारी भूमि एचपीसीए के नाम हस्थानांतरित करने की औपचारिक्ताओं को पूरा करने में जुट गया है।

By Richa RanaEdited By: Published: Mon, 06 Dec 2021 05:30 PM (IST)Updated: Mon, 06 Dec 2021 05:30 PM (IST)
सिरमौर के हरिपुर टोहाना में 75 बीघा भूमि पर बनेगा क्रिकेट स्टेडियम
हरिपुर टोहाना में प्रस्तावित क्रिकेट स्टेडियम बनाने का खाका तैयार किया जा रहा है।

नाहन, जागरण संवाददाता। सिरमौर जिला के पांवटा साहिब उपमंडल के हरिपुर टोहाना में प्रस्तावित क्रिकेट स्टेडियम बनाने का खाका तैयार किया जा रहा है। इसके लिए सिरमौर क्रिकेट संघ हरिपुर टोहाना में 75 बीघा 7 विश्वा सरकारी भूमि एचपीसीए के नाम हस्थानांतरित करने की औपचारिक्ताओं को पूरा करने में जुट गया है। जल्द ही फाइल को मंजूरी के लिए प्रदेश सरकार को भेज दिया जाएगा। इसके बाद एचपीसीए के माध्यम से बीसीसीआइ क्रिकेट स्टेडियम के लिए बजट प्रदान करेगी।

loksabha election banner

योजना सिरे चढ़ऩे पर प्रदेश को एक और बेहतरीन क्रिकेट स्टेडियम मिल सकेगा। इससे जहां खिलाडिय़ों को अपनी प्रतिभाओं को निखारने में मदद मिलेगी, वहीं खिलाडि़याें को घरद्वार पर ही स्टेडियम नसीब होगा। बता दें कि बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने 11 अक्तूबर 2021 को पांवटा में महिला क्रिकेट अकादमी के शुभारंभ किया था। उसी दिन पांवटा साहिब के हरिपुर टोहाना में क्रिकेट स्टेडियम के लिए चिन्हित जमीन का निरीक्षण किया गया था। मौके पर ही सिरमौर क्रिकेट संघ अध्यक्ष अतर सिंह नेगी को भूमि को नाम करवाने की औपचारिकताएं पूरी करने को कहा था। ताकि, केंद्रीय खेल एवं युवा मामले मंत्री अनुराग ठाकुर के मार्गदर्शन में यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम बनाने के प्रयास शुरू हो सकें।

अब सिरमौर क्रिकेट संघ इस क्रिकेट स्टेडियम को भूमि उपलब्ध करवाने को विभिन्न विभागों की एनओसी जुटाने के प्रयास कर रही हैं। चार विभागों से एनओसी मिल चुकी हैं। कुछ और एनओसी प्राप्त करने के बाद स्थानीय प्रशासन में माध्यम से प्रदेश सरकार को योजना मंजूरी को भेज दी जाएगी। प्रस्तावित योजना सिरे चढ़ी, तो हिमाचल प्रदेश के जिला सिरमौर को बेहतरीन क्रिकेट स्टेडियम उपलब्ध होगा।

औपचारिकताओं संबंधी प्रक्रिया तेज : अतर नेगी

जिला सिरमौर क्रिकेट संघ के अध्यक्ष अतर सिंह नेगी ने कहा कि पांवटा साहिब के हरिपुर टोहाना में करीब 75 बीघा 7 बिस्वा सरकारी भूमि उपलब्ध है, जिसमें खसरा नंबर 18, 19 ए, 20, 21, 25, 26, 315/15, 314/17, खाता खतौनी 22/37 शामिल हैं। इस जमीन को एचपीसीए के नाम करवाने के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी करवाने की प्रक्रिया जारी हैं। भूमि एचपीसीए के नाम होने पर बीसीसीआई के माध्यम से क्रिकेट स्टेडियम की प्रस्तावित योजना तैयार हो सकेगी।

क्रिकेट प्रतिभाएं बिखेंगी अपनी चमक : टोली

हिमाचल प्रदेश रणजी खिलाड़ी गुरविंदर सिंह टोली ने कहा कि प्रस्तावित क्रिकेट स्टेडियम योजना का बनने हिमाचल प्रदेश विशेषकर सिरमौर के युवाओं के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। इससे स्थानीय क्रिकेट की प्रतिभाएं बेहतर मैदान के चलते अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर पर अपनी चमक बिखेर सकेगी।

स्टेडियम बनने से युवा खिलाडि़यों को होगा लाभ : डोगरी

शिवाजी खेल एवं सांस्कृतिक क्लब् पांवटा साहिब अध्यक्ष मधुकर डोगरी ने कहा कि ये बेहतरीन योजना है। इससे पहले भी अप्रैल 2013 को जिलाधीश सिरमौर के माध्यम से इस जमीन को खेल मैदान के लिए प्रदान करने की फाइल भेजी गई थी, तब नए सिरे से योजना सिरे चढ़ सकी थी। एचपीसीए व बीसीसीआई के माध्यम से हरिपुर टोहाना में क्रिकेट स्टेडियम बनने पर क्षेत्र के युवा खिलाडि़यों को भी फायदा होगा।

प्रशासन सहयोग के लिए हर समय तैयार : एसडीएम

एसडीएम पांवटा साहिब विवेक महाजन ने कहा कि जिला सिरमौर क्रिकेट संघ के अध्यक्ष अतर सिंह नेगी की टीम को सभी औपचारिकताएं पूरी करने के लिए कहा गया है। प्रशासन से किसी भी तरह के सहयोग के लिए हर दम तैयार रहेंगे। जिससे स्थानीय क्षेत्र में बेहतरीन क्रिकेट स्टेडियम की योजना सिरे चढ़ सके।

हर संभव प्रयास करेंगे : ऊर्जा मंत्री

हिमाचल प्रदेश के ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने कहा कि पांवटा साहिब में बेहतर खेल स्टेडियम योजना बने। इसके लिए हर संभव प्रयास होगा। इसमें आने वाली अड़चनों को दूर करने व एनओसी एकत्रित कर रहे सिरमौर क्रिकेट संघ को सहयोग दिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का वादा होगा पूरा

वर्तमान केंद्रीय मंत्री खेल मंत्री अनुराग ठाकुर वर्ष 2016 में बीसीसीआई अध्यक्ष बनने के बाद पांवटा साहिब पहुंचे थे। पांवटा के बाता मंडी रिजार्ट में स्वागत कार्यक्रम के दौरान उन्होंने पांवटा में एक खेल स्टेडियम बनाने की घोषणा की थी। बीसीसीआई अध्यक्ष पद से हटने के बाद यह घोषणा सिरे नहीं चढ़ पाई थी। अब, उनके छोटे भाई अरुण धूमल बीसीसीआई कोषाध्यक्ष हैं।

उन्होंने इसी साल अक्तूबर माह में पांवटा साहिब दौरे के दौरान हरिपुर टोहाना जमीन का खुद निरीक्षण किया और एचपीसीए के पूर्व कोषाध्यक्ष व सिरमौर क्रिकेट संघ अध्यक्ष अतर सिंह नेगी को इस भूमि को एचपीसीए के नाम करवाने की सभी औपचारिकता पूरे करने के निर्देश दिए हैं। जमीन नाम होने पर क्रिकेट स्टेडियम योजना को बजट प्रावधान करवाने का आश्वासन दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.