शिमला, यादवेन्द्र शर्मा। Coronavirus New Strain, हिमाचल प्रदेश से अभी तक कोरोना के नए स्ट्रेन का कोई मामला नहीं मिला है। इसका पता लगाने के लिए प्रदेश से हर सप्ताह दिल्ली स्थित राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) को सैंपल भेजे जा रहे हैं। अभी तक 500 सैंपल भेज गए हैं, जिनमें से 40 की रिपोर्ट आ गई है। इनमें नया स्ट्रेन नहीं मिला है। 460 की रिपोर्ट आनी बाकी है। नए स्ट्रेन का पता लगाने के लिए प्रदेश में पॉजिटिव केसों के पांच फीसद सैंपलों को जांच के लिए भेजा जा रहा है। प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे मामलों ने चिंता को बढ़ाया हुआ है। यही कारण है कि नए सट्रेन के लिए जांच की जा रही है।

सरकार ने कोरोना की स्क्रीनिंग के लिए ज्यादा से ज्यादा सैंपल लेने के निर्देश दिए हैं। देश के अन्य राज्यों में नया स्ट्रेन आने के बाद लगातार जांच करवाई जा रही है। एनसीडीसी से रिपोर्ट आने में समय लग रहा है।

12.27 लाख के सैंपलों की जांच

प्रदेश में कोरोना जांच के लिए अभी तक 12.27 लाख सैंपल लिए जा चुके हैं। इनमें से 11.62 लाख नेगेटिव आए हैं और 61700 से अधिक पॉजिटिव हैं। सबसे अधिक मामले शिमला और मंडी में आए हैं, जबकि इन दिनों सबसे अधिक एक्टिव मामले ऊना में 650 तक पुहंचने वाले हैं।

न्‍या स्‍ट्रेन नहीं

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के परियोजना निदेशक निपुण जिंदल का कहना है कोरोना के नए स्ट्रेन का पता लगाने के लिए करीब 500 सैंपल दिल्ली के एनसीडीसी भेजे गए हैं। इनमें से अभी 450 से अधिक सैंपल की रिपोर्ट आनी है। अभी तक किसी में नया स्ट्रेन नहीं पाया गया है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप