जागरण संवाददाता, धर्मशाला : कांगड़ा जिले में वीरवार को 21 लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं। साथ ही होम आइसोलेट आठ मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा डा. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि संक्रमित हुए लोग जोगेंद्रनगर, सुलह, बैजनाथ, घुरकड़ी, झियोल, तपोवन रोड सिद्धबाड़ी, आरठ झिकली, रामनगर धर्मशाला, तपोवन, डाढ, घरोह व सुजानपुर क्षेत्रों से हैं। जिले में सक्रिय मामलों की संख्या 171 है।

उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लिए सरकार के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने कुछ राहत दी है। पहले गर्भवती या बच्चों को दूध पिलाने वाली महिलाओं को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए इनकार किया गया था लेकिन अब गर्भवती के लिए भी कोविड टीकाकरण शुरू हो गया है। गर्भवती माताएं स्वेच्छा से डाक्टर से परामर्श लेने के बाद टीकाकरण करवा सकती हैं। उन्होंने कहा, जिले में 19 मार्च, 2020 से अब तक पांच लाख 91 हजार 409 लोगों के सैंपल लिए गए हैं और इनमें से 46,331 लोग पाजिटिव आए हैं। 45,130 स्वस्थ हो चुके हैं व 1039 लोगों की मौत हो चुकी है। जिले में टेस्ट दर 369.6 प्रति हजार है और संक्रमण दर 7.8 फीसद है। रिकवरी दर 97.4 फीसद पहुंच गई है और मृत्यु दर 2.2 फीसद है। उन्होंने कहा कि जिले में कोविड टीकाकरण नियमित तौर पर किया जा रहा है। इसके तहत अब तक 10 लाख 83 हजार 937 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।

...................

कोरोना/वैक्सीन मीटर

-24 घंटे में नए मामले : 21

-कुल सक्रिय मामले : 171

-24 घंटे में टीकाकरण : 6257

-अब तक कुल टीकाकरण : 10,72,062

.........................

बग्गी के 500 लोगों को नहीं लगी वैक्सीन की दूसरी डोज

संवाद सूत्र, सपड़ी (ज्वालामुखी) : चंगर क्षेत्र की तहसील खुंडिया की पंचायत बग्गी में 500 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लग पाई है। ग्रामीणों ने विरोधस्वरूप शिकायत पत्र जिला परिषद सदस्य टिहरी सुदेश कुमारी के माध्यम से एसडीएम ज्वालामुखी मनोज ठाकुर को सौंपा है।

शिकायत पत्र में लिखा है कि स्वास्थ्य विभाग ने तीन माह पहले अलग-अलग शिविर लगाकर बग्गी पंचायत के 500 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई थी, पर तकनीकी कारणों से आनलाइन एंट्री नहीं हो पाई। उन्होंने कहा कि जब लोग दूसरी डोज लगवाने के लिए गए तो उन्हें यह कहकर मना कर दिया कि उनकी अभी पहले ही एंट्री नहीं है। सुदेश कुमारी ने एसडीएम से इस समस्या के समाधान की गुहार लगाई है।

Edited By: Jagran