Move to Jagran APP

Covid Vaccine : बाजार में जल्द आएंगी कोरोना की और वैक्सीन, बच्चों की तीन दवा भी क्लीनिकल ट्रायल पर

Corona Vaccine देश में कोरोना से बचाव के लिए कई और कंपनियों की वैक्सीन जल्द बाजार में आने वाली हैं। देश में वर्तमान में 12 वैक्सीन अंडर क्लीनिकल ट्रायल व 18 वैक्सीन प्री क्लीनिकल एंड डेवलपमेंट में हैं। बच्चों की तीन वैक्सीन भी क्लीनिकल ट्रायल पर हैं।

By Virender KumarEdited By: Published: Sat, 27 Nov 2021 06:45 AM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 08:05 AM (IST)
Covid Vaccine : बाजार में जल्द आएंगी कोरोना की और वैक्सीन, बच्चों की तीन दवा भी क्लीनिकल ट्रायल पर
कसौली में नेशनल मीडिया हेल्थ जर्नलिस्टस के लिए आयोजित जागरूकता कार्यशाला में मौजूद मीडिया प्रतिनिधि व स्वास्थ्य संस्थानों के अधिकारी।

कसौली (सोलन), मनमोहन वशिष्ठ। Covid Vaccine, देश में कोरोना से बचाव के लिए कई और कंपनियों की वैक्सीन जल्द बाजार में आने वाली हैं। देश में वर्तमान में 12 वैक्सीन अंडर क्लीनिकल ट्रायल व 18 वैक्सीन प्री क्लीनिकल एंड डेवलपमेंट में हैं। बच्चों की तीन वैक्सीन भी क्लीनिकल ट्रायल पर हैं। संयुक्त औषधि महानियंत्रक (इंडिया) डा. एस एसवरा रेड्डी ने यह जानकारी कसौली में नेशनल मीडिया हेल्थ जर्नलिस्ट्स के लिए आयोजित जागरूकता कार्यशाला में दी।

loksabha election banner

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से नेशनल मीडिया हेल्थ जर्नलिस्ट््स के लिए 24 से 26 नवंबर तक कोरोना वैक्सीन पर जागरूकता के लिए कसौली स्थित केंद्रीय अनुसंधान संस्थान (सीआरआइ) व केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला (सीडीएल) में कार्यशाला आयोजित की गई। डा. रेड्डी ने बताया कि देश में कोरोना के दौरान आपातकाल में इस्तेमाल के लिए छह कोरोना वैक्सीन को अनुमति दी गई थी। इनमें देश में बनी सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन व कैडिला हेल्थ केयर की जायकोव-डी शामिल थीं। वहीं, विदेशी वैक्सीन में डा. रेड्डीज लैब की की स्पूतनिक-वी वैक्सीन, सिपला लिमिटेड की मार्डना वैक्सीन व जानसन एंड जानसन प्राइवेट लिमिटेड की जनसेन वैक्सीन शामिल है। उन्होंने उत्पादन से लेकर लाइसेंस लेने व सैंपल परीक्षण तक किस तरह से प्रक्रिया होती है, उसके बारे में विस्तृत जानकारी दी। वहीं मीडिया जनप्रतिनिधियों को सीडीएल व सीआरआइ की प्रयोगशालाओं में भी ले जाकर वैक्सीन के परीक्षण संबंधी प्रक्रियाओं के बारे में बताया।

कोरोना वैक्सीन की 150 करोड़ से ज्यादा डोज जारी

केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला (सीडीएल) के निदेशक डा. अरुण भारद्वाज ने बताया कि अभी तक यहां पर कोरोना वैक्सीन के 1053 बैच प्राप्त हुए हैं। इनका परीक्षण कर 150 करोड़ से ज्यादा डोज जारी की हैं। इनमें सबसे ज्यादा सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड के 549 बैच के 130 करोड़ से अधिक, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के 466 बैचों में करीब साढ़े 19 करोड़ डोज, जानसन एंड जानसन की जेनसन वैक्सीन के सात बैचों में 90,67,050 डोज, रशिया व पैनेशिया की स्पुतनिक वी के 24 बैच में 55,58,800 डोज, जबकि कैडिला हेल्थ केयर की जायकोव-डी वैक्सीन के सात बैचों में 2,37,530 डोज जारी किए जा चुके हैं। सीआरआइ की निदेशक डा. ङ्क्षडपल कसाना ने भी वैक्सीन उत्पादन में संस्थान की भूमिका के बारे में बताया। कार्यशाला में एडीजी मीडिया मनीषा वर्मा, डिप्टी डायरेक्टर मीडिया अंकुर लोहाटी, सीडीएल के उपसहायक निदेशक सुशील साहू, सीडीएल के टेक्निकल आफिसर सुमीर राय भल्ला, डा. तहलान, डा. सौरभ शर्मा, सीनियर सीएमओ डा. एस कुट्टी आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.