Move to Jagran APP

मुख्‍यमंत्री बोले, हिमाचल में समय पर होंगे पंचायत चुनाव, मुकेश अग्‍िनहोत्री को लिया निशाने पर

Panchayat Election हिमाचल में पंचायत चुनाव समय पर होंगे। पिछली बार दिसंबर महीने में चुनाव हुए थे।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 04:18 PM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 04:18 PM (IST)
मुख्‍यमंत्री बोले, हिमाचल में समय पर होंगे पंचायत चुनाव, मुकेश अग्‍िनहोत्री को लिया निशाने पर
मुख्‍यमंत्री बोले, हिमाचल में समय पर होंगे पंचायत चुनाव, मुकेश अग्‍िनहोत्री को लिया निशाने पर

शिमला, जेएनएन। हिमाचल में पंचायत चुनाव समय पर होंगे। पिछली बार दिसंबर महीने में चुनाव हुए थे। वीरवार को प्रश्नकाल के दौरान विधायक हीरालाल, इंद्र दत्त लखनपाल, विनय कुमार के सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि सरकार ने नई पंचायतों के गठन के लिए ही संभव प्रयास किए। ऐसा जनगणना विभाग की अनुमति से संभव हुआ है। इनके गठन की प्रक्रिया जल्द पूरी कर ली जाएगी और पंचायत चुनाव के शेड्यूल की पालना होगी। पंद्रह वर्ष बाद नई पंचायतें बनी हैं।

loksabha election banner

पिछड़़ी पंचायतें कई विधानसभा क्षेत्रों में हैं। केवल सराज में नहीं है। सरकार ने इनके विभाजन के लिए नियमों में ढील राजनीतिक मकसद से नहीं, बल्कि लोगों की सहूलियत के हिसाब से दी है। उन्होंने नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री पर तंज कसा कि उनकी नजर मेरे ही विधानसभा क्षेत्र पर क्यों रहती है?

2005 में बनी थीं 206 नई पंचायतें

पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि पहले 2005 में पंचायतों का विभाजन हुआ था। तब 206 नई पंचायतें बनी थीं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के आदेश पर नई पंचायतों के गठन के मापदंड तय किए। उन्होंने सदन में इन मापदंडों की भी जानकारी दी। मंत्री के मुताबिक 22 अगस्त पर आए प्रस्तावों में से 230 पंचायतों का गठन हुआ। इनमें से अंब की प्रतापपुर पंचायत को डिनोटिफाइ किया गया। इसके बाद 96 और पंचायतें बनाई गईं। लेकिन अब नई बनाने की ज्यादा संभावनाएं नहीं है। पंचायत चुनाव समय पर ही होंगे। इसे समय पर करवाने की संवैधानिक बाध्यता है। सरकार ने बिना किया भेदभाव के नई पंचायतों का गठन किया है।

रोटेट करेगा रोस्टर

आरक्षण रोस्टर के बारे में मंत्री ने कहा कि यह रोटेट करेगा। संवैधानिक व्यवस्था है कि यह पांच साल रोटेट होगा। सरकार इस मामले में संवैधानिक व्यवस्थाओं की पालना करेगी। यानी रोस्टर रोटेशन आधार पर लगेगा। इसका अर्थ हुआ कि जिस केटेेगरी के लिए पांच वर्ष पहले आरक्षण मिलता था, उसे अबकी बार नहीं मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.