Move to Jagran APP

Shardiya Navratri: श्रीचामुंडा मंदिर में विकास कार्यों व नवरात्र तैयारियों पर 16 सितंबर को मंथन करेगा प्रशासन

Shardiya Navratri 2021श्रीचामुंडा मंदिर न्यास की बैठक 16 सितंबर को सुबह 11 बजे एसडीएम धर्मशाला एवं सहायक मंदिर आयुक्त डाक्‍टर हरीश गज्जू की अध्यक्षता में होगी। न्यास की इस बैठक का मुख्य एजेंडा सात अक्टूबर से शुरू होने वाले शरद नवरात्र को लेकर तैयारियों की रूपरेखा तैयार करना है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sat, 11 Sep 2021 01:56 PM (IST)Updated: Sat, 11 Sep 2021 01:56 PM (IST)
Shardiya Navratri: श्रीचामुंडा मंदिर में विकास कार्यों व नवरात्र तैयारियों पर 16 सितंबर को मंथन करेगा प्रशासन
श्रीचामुंडा मंदिर न्यास की बैठक 16 सितंबर को एसडीएम धर्मशाला एवं सहायक मंदिर आयुक्त की अध्यक्षता में होगी।

योल, सुरेश कौशल। Shardiya Navratri 2021, श्री चामुंडा नंदिकेश्वर धाम मंदिर न्यास की बैठक 16 सितंबर को सुबह 11 बजे एसडीएम धर्मशाला एवं सहायक मंदिर आयुक्त डाक्‍टर हरीश गज्जू की अध्यक्षता में होगी। न्यास की इस बैठक का मुख्य एजेंडा सात अक्टूबर से शुरू होने वाले शरद नवरात्र को लेकर तैयारियों की रूपरेखा तैयार करना है। इसके अलावा शिव मंदिर के विकास व हिमानी चामुंडा पुर्ननिर्माण कार्यों की समीक्षा और प्रशासनिक भवन, संस्कृत महाविद्यालय निर्माण व मंदिर सराय को लेकर चर्चा होगी।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक तीन सालों से शिव मंदिर का जीर्णोद्धार कार्य लंबित चल रहा है। इस कार्य के लिए एक करोड़ 14 लाख रुपये का बजट स्वीकृत हो चुका है और शिव मंदिर के कायाकल्प का निर्माण कार्य भी दो साल पहले शुरू हो चुका था। इसके बाद कोरोना महामारी के कारण निर्माण कार्य रोक दिया गया। तब से अभी तक निर्माण कार्य के तेजी नहीं आ पाई है।

वहीं दूसरी ओर आदि हिमानी चामुंड़ा का लंबित पुर्ननिर्माण कार्य भी लंबित है। पुर्ननिर्माण के लिए 2017 में एक करोड़ चार लाख रुपये का वर्क अवार्ड हुआ था। निर्माण कार्य अभी चल रहा है और मंदिर की दीवारें भी पूरी हो चुकी हैं। अभी मंदिर के छत डालने और नक्काशी का कार्य शेष रहता है। लेकिन पिछले डेढ़ साल से कभी मौसम तो कभी निर्माण सामग्री के आभाव में काम रोकना पड़ जाता है।

वहीं अन्य विकास कार्यों की बात की जाए तो मंदिर का प्रशासनिक भवन भी अभी बनाया जाना है। वहीं राजकीय त्रिगर्त संस्कृत महाविद्यालय और मंदिर सराय का काम भी किया जाना शेष रहता है। न्यास की बैठक में नवरात्र के अलावा विकास कार्यों को लेकर विशेष चर्चा की जाएगी।

उधर मंदिर अधिकारी अपूर्व शर्मा ने बताया कि बैठक में 7 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक चलने वाले शरद नवरात्र की तैयारियों पर चर्चा की जाएगी। इसके अलावा मंदिर के विकास कार्यों पर भी मंथन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.