Move to Jagran APP

Himachal Byelectionः आज शाम छह बजे थम जाएगा चुनाव प्रचार

हिमाचल प्रदेश में मंडी लोकसभा और तीन विधानसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव के लिए प्रचार 27 अक्टूबर को सायं छह बजे थम जाएगा। कोरोना काल के दौरान भारतीय निर्वाचन आयोग की ओर से जारी निर्देश के तहत मतदान से तीन दिन पहले की यह व्यवस्था लागू हो जाएगी।

By Vijay BhushanEdited By: Published: Tue, 26 Oct 2021 09:36 PM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 09:36 PM (IST)
Himachal Byelectionः आज शाम छह बजे थम जाएगा चुनाव प्रचार
उपचुनाव के लिए बुधवार को थम जाएगा चुनाव प्रचार।

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल प्रदेश में मंडी लोकसभा और तीन विधानसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव के लिए प्रचार 27 अक्टूबर को सायं छह बजे थम जाएगा। कोरोना काल के दौरान भारतीय निर्वाचन आयोग की ओर से जारी निर्देश के तहत मतदान से तीन दिन पहले की यह व्यवस्था लागू हो जाएगी।

loksabha election banner

इस संबंध में मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी पालरासू ने निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने बताया कि आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत मतदान दिवस तक एक निश्चित अवधि में किसी भी प्रकार के ओपिनियन पोल या अन्य किसी भी प्रकार के मत सर्वेक्षण के प्रकाशन अथवा प्रसारण पर रोक रहेगी। मंडी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र तथा फतेहपुर, अर्की और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के उपचुनाव में किसी भी ङ्क्षप्रट या इलेक्ट्रानिक मीडिया में मत सर्वेक्षण का परिणाम या अन्य किसी भी निर्गम मत सर्वेक्षण (एग्जिट पोल) सहित निर्वाचन से संबंधित किसी भी सामग्री का प्रदर्शन करने पर 30 अक्टूबर (शनिवार) को सुबह छह बजे से सायं 7.30 बजे तक की अवधि के लिए रोक रहेगी। नियम तोडऩे पर दो वर्ष कारावास और जुर्माना होगा।

चुनाव प्रक्रिया की ड्रोन से होगी निगरानी

शिमला में की समीक्षा बैठक, डीजीपी ने पुलिस अधिकारियों को जारी किए निर्देश-विशेष पुलिस बल करें तैनात

राज्य ब्यूरो, शिमला : उपचुनाव के लिए पुलिस विभाग ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। इस संबंध में डीजीपी संजय कुंडू ने मंगलवार को वर्चुअल समीक्षा बैठक की। इसमें कहा गया कि चुनाव प्रक्रिया की ड्रोन से निगरानी की जाएगी। निर्वाचन क्षेत्रों में निगरानी के लिए विशेष पुलिस बल तैनात होंगे। बैठक में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था अशोक तिवारी, पुलिस महानिरीक्षक संचार एवं तकनीकी सेवाएं आनंद प्रताप ङ्क्षसह, पुलिस महानिरीक्षक प्रशासन दिनेश कुमार यादव, पुलिस महानिरीक्षक दक्षिणी खंड हिमांशु मिश्रा, पुलिस महानिरीक्षक एपीटी जेपी ङ्क्षसह, शिमला की एसपी डा. मोनिका समेत मंडी, चंबा, लाहुल, किन्नौर के पुलिस अधीक्षकों ने भाग लिया।

ये दिए निर्देश

-चुनाव से पहले उद्घोषित अपराधियों की धरपकड़ की जाए और गैर जमानती वारंट की सौ फीसद तामील करना सुनिश्चित किया जाए।

-27 अक्टूबर तक निर्वाचन क्षेत्रों में लाइसेंसी हथियारों को जमा करवाना सुनिश्चित किया जाए।

-जिला मुख्यालय पर राजपत्रित अधिकारी की निगरानी में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाए।

-राजपत्रित अधिकारी व थाना प्रभारी पोङ्क्षलग स्टेशन का दौरा करें।

-राज्य में प्रवेश करने वाले वाहनों की गहनता से जांच करें, चुनावी क्षेत्रों में पुलिस की गश्त बढ़ाई जाए ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.