पालमपुर, जेएनएन। भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सांसद शांता कुमार ने कहा जनसंख्या विस्फोट आने वाली पीढ़ी के लिए बड़ा संकट है पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके लिए गंभीर हैं। मंगलवार को जारी बयान में शांता कुमार ने कहा उन्होंने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटाने की बधाई दी है। प्रधानमंत्री की कार्य सूची में जनसंख्या नियंत्रण अब दूसरा विषय है।

प्रधानमंत्री ने लाल किले पर दिए भाषण में पहली बार सार्वजनिक रूप से इस समस्या को जनसंख्या विस्फोट कहकर पुकारा है और यह भी कहा कि जनसंख्या विस्फोट आने वाली पीढ़ी के लिए संकट है। पूर्व सांसद ने प्रधानमंत्री से जनसंख्या विस्फोट के नियंत्रण के लिए राष्ट्रीय सहमति बनाने की मांग की है। पत्र में लिखा है यह समस्या अब सचमुच विस्फोट का रूप ले चुकी है। केंद्र सरकार के सभी प्रयासों के बाद भी आर्थिक विषमता इतनी है कि ग्लोबल हंगर इन्डेक्स के अनुसार, लगभग 18 करोड़ भारतीय रात को भूखे पेट सोते हैं।

पत्र में लिखा है कि सरकार द्वारा रोजगार देने के बाद भी बढ़ती आबादी के कारण बेरोजगारी बढ़ रही है। कुछ निराश-हताश नौजवान अपराध करने और आत्महत्या के लिए मजबूर हो रहे हैं। शांता कुमार ने कहा 15 अगस्त के भाषण में प्रधानमंत्री की ओर से इस समस्या के जिक्र से उन्हें ही नहीं, बल्कि देश को यह विश्वास हो गया है कि कश्मीर समस्या के समाधान के बाद अब जनसंख्या नियंत्रण अवश्य होकर रहेगा।

Posted By: Rajesh Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप