Move to Jagran APP

कभी थीं झाडि़यां और सीढ़ीनुमा खेत, युवा सोच ने बना दिया खूबसूरत स्‍टेडियम, जानिए अनुराग का योगदान

Anurag Thakur Made Cricket stadium कभी थीं झाडि़यां और सीढ़ीनुमा खेत एक युवा सोच ने पहाड़ को तराश कर विश्व का सबसे खूबसूरत बना दिया।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sat, 28 Sep 2019 08:33 AM (IST)Updated: Sat, 28 Sep 2019 08:33 AM (IST)
कभी थीं झाडि़यां और सीढ़ीनुमा खेत, युवा सोच ने बना दिया खूबसूरत स्‍टेडियम, जानिए अनुराग का योगदान
कभी थीं झाडि़यां और सीढ़ीनुमा खेत, युवा सोच ने बना दिया खूबसूरत स्‍टेडियम, जानिए अनुराग का योगदान

धर्मशाला, मुनीष गारिया। आज से 17 साल पूर्व तक किसी ने सोचा नहीं था कि जिस पहाड़ी क्षेत्र में झाडिय़ों का साम्राज्य है और उसके एक कोने पर स्थित सीढ़ीनुमा खेत जहां ब्वायज स्कूल धर्मशाला और कॉलेज के विद्यार्थी खाली समय क्रिकेट आदि खेलते हैं, वहां विश्व का सबसे खूबसूरत क्रिकेट मैदान बनेगा और यही शहर की पहचान भी बन जाएगी। लेकिन एक युवा सोच ने पहाड़ को तराश कर विश्व का सबसे खूबसूरत बना दिया।

loksabha election banner

बात हो रही है केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर की, जिन्होंने 2002 में स्टेडियम बनवाने का काम शुरू करवाया था और मात्र तीन साल में ही इसे पूरा भी कर लिया गया। उस समय वे हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष थे। अनुराग ठाकुर के लगाए इस पौध की बगिया को संवारने का जिम्मा अब उनके छोटे भाई अरुण धूमल के कंधे पर है।

1317 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है धर्मशाला स्टेडियम

समुद्र तल से 1317 मीटर की ऊंचाई पर धर्मशाला स्टेडियम है। यह देश का पहला स्टेडियम है, जहां पर्यटक प्रवेश कर सकते हैं। स्टेडियम का एक स्टैंड दर्शकों एवं पर्यटकों के लिए खुला रखा गया है। मात्र 20 रुपये प्रति व्यक्ति शुल्क देकर स्टेडियम में कोई भी प्रवेश कर सकता है। स्टेडियम की खास बात यह है कि यहां से धौलाधार रेंज की हसीन पहाडिय़ों की सुंदरता सामने दिखती है।

लगातार 17 साल एसोसिएशन के अध्यक्ष रहे अनुराग

अनुराग ठाकुर 2000 में एचपीसीए के अध्यक्ष बने थे। इसके बाद वह लगातार 17 साल तक इसी पद पर रहे। इस दौरान स्टेडियम में आइपीएल, टी-20, वनडे और टेस्ट हर फॉरमेट के मैचों को आयोजन हुआ।

2005 में हुआ था पहला आयोजन

2005 तक स्टेडियम का ग्राउंड और पवेलियन बनकर तैयार हो चुका था। इसी दौरान स्टेडियम में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) एकादश व पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड एकादश का मैच हुआ था। इसके बाद 2008 से 2012 तक हर साल आइपीएल के दो-दो मैच हुए। 2013 में पहला वनडे मैच हुआ। अब 12 मार्च 2020 में भारत व दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे मैच होना है।

यहां हुए आयोजन

वनडे मैच

  • 27 जनवरी 2013 :  भारत बनाम इंग्लैंड
  • 16 अक्टूबर 2016 : भारत बनाम न्यूजीलैंड
  • 10 दिसंबर 2017 भारत बनाम श्रीलंका

टी-20 मैच

  • दो अक्टूबर 2015 : भारत बनाम साउथ अफ्रीका।
  • 17 अक्टूबर 2016 : भारत व वेस्टइंडीज।
  • 18 मार्च 2016 : ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड।
  • 15 सितंबर 2019 : भारत बनाम साउथ अफ्रीका।

टेस्ट मैच

25 से 29 मार्च 2017 भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया।

एसोसिएशन ने मुझे बड़ी जिम्मेवारी दी है, जिसका पूरी निष्ठा से निर्वहन करूंगा। अनुराग ठाकुर ने जिस मेहनत से स्टेडियम सहित प्रदेश क्रिकेट को पहचान दिलाई है उसे बढ़ाना प्राथमिकता रहेगी। इसके लिए अनुराग ठाकुर से नियमित सुझाव लिया जाएंगे। -अरुण धूमल, अध्यक्ष एचपीसीए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.