धर्मशाला, जेएनएन। अबूधाबी का लुलु ग्रुप धर्मशाला में फाइव स्टार रिजॉर्ट बनाने के लिए सहमत हुआ है। ग्रुप धर्मशाला (कांगड़ा) व शिमला एयरपोर्ट के समीप रिजॉर्ट बनाएगा और इसके लिए 34 एकड़ भूमि चिह्नित की जाएगी। लुलु ग्रुप की ओर से आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मुलाकात की और पर्यटन क्षेत्र में निवेश की इच्छा जाहिर की है। इसके तहत रिजॉर्ट व हेल्थ टूरिज्म भी शामिल रहेगा। यह ग्रुप 500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। इसके अलावा दिल्ली एयरपोर्ट का निर्माण करने वाली जीएमआर कंपनी मंडी एयरपोर्ट का सर्वे स्टडी करेगी।

धर्मशाला में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट में वियतनाम के प्रतिनिधिमंडल ने भी पर्यटन क्षेत्र में निवेश कर यहां के पर्यटन स्थलों को विकसित करने की बात कही है। वियतनाम के राजदूत फेम शां चाऊ ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मुलाकात कर निवेश से संबंधित प्रस्तावों से अवगत करवाया। इसके अलावा भारती इंटरप्राइसेज ने एक हजार करोड़ रुपये का निवेश करने का एमओयू साइन किया है। क्लब महिंद्रा के रिजॉर्ट स्थापित करने के प्रस्तावों की अनुमानित लागत 500 करोड़ रुपये आंकी गई है।

1000 करोड़ रुपये का एमओयू भारती इंटरप्राइसेज से हुआ

सरकार के साथ एक हजार करोड़ रुपये का एमओयू साइन करने वाले भारती इंटरप्राइसेज के हब सीईओ मनु सूद ने मुख्यमंत्री से ऑप्टिकल फाइबर बिछाने का शुल्क कम करने का मामला उठाया। ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट शुरू होने से पहले भारती इंटरप्राइसेज ने निवेश के प्रस्ताव पर राज्य सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के साथ एमओयू किया। इसके तहत भारती इंटरप्राइसेज मोबाइल कनेक्टविटी और ब्रॉडबैंड सेवाओं में सुधार लाने का काम करेगी। एयरटेल प्रदेश के प्रमुख शहरों के अलावा कस्बों में भी 4जी सेवा का विस्तार करेगा। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल फोन टावर के अलावा ऑप्टिकल फाइबर केवल बिछाई जाएगी।

महिंद्रा ग्रुप पर्यटन, जैविक खेती व  रियल एस्टेट में करेगा निवेश

इन्वेस्टर मीट की पूर्व संध्या पर महिंद्रा ग्रुप के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से भेंट की। ग्रुप ने पर्यटन, रियल एस्टेट, निर्माण व जैविक खेती में निवेश की इच्छा जताई है। प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व मङ्क्षहद्रा ग्रुप पब्लिक अफेयर अध्यक्ष मनोज चुग व रीजनल हेड गगनदीप सिंह ने किया। क्लब महिंद्रा जंजैहली, धर्मशाला व रोहतांग के दोनों छोर पर निकट भविष्य में रिजॉर्ट बनाएगा। चर्चा के दौरान मु़ख्यमंत्री ने रोहतांग में रिजॉर्ट बनाने में दिलचस्पी जाहिर की। इसके अलावा महिंद्रा समूह की ओर से सरकार को चीड़ की पत्तियों से ऊर्जा बनाने का प्रस्ताव दिया गया है। इस पर दोनों पक्षों में चर्चा हुई है।

Posted By: Rajesh Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस