Move to Jagran APP

ऊना जिले में चार साल में 163 करोड़ सड़कों के सुधार पर किए खर्च

ऊना जिले के कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछा है। चार वर्षों में क्षेत्र के 100 लोगों की अधिक आबादी वाले गांवों तक सड़क सुविधा मुहैया करानी सुनिश्चित हुई है। पुरानी सड़कों को चौड़ा व बेहतर बनाने का कार्य भी किया गया है।

By Virender KumarEdited By: Published: Fri, 17 Dec 2021 06:20 PM (IST)Updated: Fri, 17 Dec 2021 06:20 PM (IST)
ऊना जिले में चार साल में 163 करोड़ सड़कों के सुधार पर किए खर्च
ऊना जिले में चार साल में 163 करोड़ सड़कों के सुधार पर किए खर्च

ऊना, संवाद सहयोगी। ऊना जिले के कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछा है। चार वर्षों में क्षेत्र के 100 लोगों की अधिक आबादी वाले गांवों तक सड़क सुविधा मुहैया करानी सुनिश्चित हुई है। जहां नई सड़कें बनाकर तैयार की गई हैं, वहीं पुरानी सड़कों को चौड़ा व बेहतर बनाने का कार्य भी किया गया है। इन वर्षों में 163.66 करोड़ रुपये से अधिक की राशि सिर्फ सड़क सुविधा के सुधार में लगाई गई है। एनएच, नाबार्ड तथा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनाओं से हर गांव तक सड़क पहुंची है, जिससे क्षेत्र के निवासियों को एक बहुत बड़ी सुविधा मिली है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत कुटलैहड़ विस क्षेत्र के लिए पिछले चार वर्षों में 95.75 करोड़ रुपये की लागत की 11 सड़कें स्वीकृत हुई हैं। जिनमें से 10 का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है।

loksabha election banner

इन सड़कों का हुआ कायाकल्प

मुख्य रूप से ऊना-धमांदरी सड़क का 17.02 करोड़ रुपये से सुधार किया गया है। पिपलू-रछोह सड़क 12.42 करोड़ की लागत से बनकर तैयार है, साथ ही 11.90 करोड़ की लागत से बौल-मदनपुर-जोगीपंगा-लमलैहड़ी सड़क का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। इसके अतिरिक्त 10.92 करोड़ की लागत से ऊना-बरेड़ा सड़क भी बनकर तैयार है। लोक निर्माण विभाग ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत ही 7.64 करोड़ खर्च कर जोल-कृष्णा नगर सड़क, 2.40 करोड़ से रितसतरूखा सड़क, 5.48 करोड़ से हटली-खड़ोल सड़क, 9.57 करोड़ की लागत से हरोट तथा 5.08 करोड़ रुपये की लागत से कुरियाला झलेड़ा सड़क का सुधार किया गया है। इसके अलावा 8.58 करोड़ की लागत से बौल-तलेहड़ा-सनहाल सड़क तथा 4.69 करोड़ से ऊना टक्का से अपर कोटला कलां का सुधार किया जा रहा है।

छह और सड़कों की सौगात

पीडब्ल्यूडी नाबार्ड से कुटलैहड़ को मिली 36.46 करोड़ रुपए की छह सड़कें बनाने के लिए भी प्रत्यनशील है। इन प्रस्तावित छह सड़कों में से पांच पर विभाग ने कार्य आरंभ कर दिया है, जबकि एक सड़क के लिए जल्द ही टेंडर कर दिए जाएंगे। 10.32 करोड़ रुपये की लागत से जोल-कैंथ सड़क, 8.98 करोड़ रुपये की लागत से वर्षाशालिका से गैहरा गांव सड़क, 4.51 करोड़ से बरनोह से डंगोली स्कूल सड़क, 4.58 करोड़ की लागत से भट्टियां वाया लोअर दोबड़ सड़क, 3.92 करोड़ से मलांगड़ वाया डुघर सड़क तथा 4.13 करोड़ रुपये से अपर थाना-कुट चतेहड़ सड़क का निर्माण कार्य किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त घंडावल से झलेड़ा सड़क तक सुधार कार्यों के लिए 1.05 करोड़ तथा लठियाणी से जलग्रां तक सुधार के लिए 26 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। कुटलैहड़ विस क्षेत्र में 11.18 करोड़ रुपये खर्च कर सड़कों का सृदृढ़ीकरण किया गया है, जिसके तहत सड़कों को पक्का किया गया, नालियां बनाई गई और मरम्मत का कार्य किया गया है। कुटलैहड़ के प्रवेश द्वार पीरनिगाह क्षेत्र से निकलने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग मदनपुर-बीहड़ू सड़क का सुधार 20.27 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। जबकि लठियाणी-मंदली पुल की अलाइनमेंट तय हो चुकी है।

पिछले चार वर्षों में ईमानदार सोच लेकर मैंने जन सहयोग से कुटलैहड़ का विकास करने का प्रयत्न किया है। सड़क, पानी, शिक्षा व स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए मेरी हमेशा प्राथमिकता रही है तथा बेहतर सुविधाएं कुटलैहड़ तक पहुंचाने की मैंने भरसक कोशिश की है। सड़कों का जाल बिछाने के लिए पिछले चार सालों में मिशन मोड में काम किया गया है, जिसका लाभ आज कुटलैहड़वासियों को मिल रहा है।

-वीरेंद्र कंवर, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री।

विभाग क्षेत्र के निवासियों को बेहतर सड़क सुविधा प्रदान करने की दिशा में काम कर रहा है। यहां सड़क की सुविधा अब तक नहीं है, वहां स्थानीय निवासी सहयोग करें तो विभाग उनके लिए भी सड़क का निर्माण करेगा। विभाग के पास सड़कों की मरम्मत और नई सड़कों के निर्माण के लिए धन की कोई कमी नहीं है।

-शशि धीमान, लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता बंगाणा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.