Move to Jagran APP

हिमाचल में 1250 किलोमीटर सड़कें होंगी अपग्रेड, पीएमजीएसवाई चरण तीन निर्मित मार्ग बनेंगे डबल लेन

PMGSY Road हिमाचल प्रदेश में अगले साल प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) अगले साल चरण तीन में प्रवेश करेगी। इसके तहत करीब 3000 किलोमीटर सड़कें अपग्रेड होंगी। अभी इन सड़कों की मरम्मत और टारिंग का चरणबद्ध तरीके से कार्य चलेगा।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 10:49 AM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 10:49 AM (IST)
हिमाचल में 1250 किलोमीटर सड़कें होंगी अपग्रेड, पीएमजीएसवाई चरण तीन निर्मित मार्ग बनेंगे डबल लेन
प्रदेश में अगले साल पीएमजीएसवाई अगले साल चरण तीन में प्रवेश करेगी।

शिमला, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश में अगले साल प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) अगले साल चरण तीन में प्रवेश करेगी। इसके तहत करीब 3000 किलोमीटर सड़कें अपग्रेड होंगी। अभी इन सड़कों की मरम्मत और टारिंग का चरणबद्ध तरीके से कार्य चलेगा। योजना के तहत प्रदेश में एक साल में 1250 किलोमीटर सड़कें टारिंग के तहत लाई जाएंगी, जबकि निॢमत हो चुकी सड़कें अब डबल लेन बनेंगी। इनमें मौजूदा ग्रेड में सुधार किया जाएगा। ड्रेनेज सिस्टम को और मजबूत किया जाएगा।

loksabha election banner

कुल मिलाकर पहाड़ की सड़कें जल्द ही चकाचक होंगी। इसके लिए केंद्र धन जारी करेगा। राज्य के पास अपने सीमित आॢथक संसाधन है इस कारण मरम्मत कार्यों पर ज्यादा राशि खर्च करना संभव नहीं रहता। हालांकि सरकार ने पहले ही वर्ष में एक सौ करोड़ का राज्य बजट से मरम्मत कार्यों के लिए प्रावधान किया था। ऐसा पहली बार हुआ था।  अगले साल के शुरू में ही इस योजना के तहत अपग्रेड होने वाली सड़कों की शेल्फ तैयार करके केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय को मंजूरी के लिए भेजी जाएगी।

राज्य में अभी पीएमजीएसवाई-2 चल रहा है। इससे 1250 किलोमीटर सड़कों की दुर्दशा को सुधारा जा रहा है। लोक निर्माण विभाग के अनुसार पीएमजीएसवाई-2 के तहत लगभग सभी सड़कों के टेंडर कर दिए गए हैं। केंद्र ने इनकी मरम्मत व देखरेख के लिए 964.25 करोड़ की परियोजना को मंजूरी दे रखी है। गौरतलब है कि साल 2000 में केंद्र सरकार ने पीएमजीएसवाई-एक योजना शुरू की थी। राज्य में इससे सड़कों के जाल बिछाए गए है। राज्य सरकार इन सड़कों की उचित देखभाल व मरम्मत नहीं कर पा रही। ऐसे में पीएमजीएसवाई-2 और 3 चरण से सड़कों की दुर्दशा सुधरने की आस बंध गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.