Move to Jagran APP

120 परिवारों को नहीं मिला अगस्त माह का राशन

-वीरता पंचायत के ललेहड़ गांव में परेशानी झेल रहे लोग -एक माह पहले दी गई शिकायत के बाद भी

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Aug 2020 09:17 PM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2020 09:17 PM (IST)
120 परिवारों को नहीं मिला अगस्त माह का राशन
120 परिवारों को नहीं मिला अगस्त माह का राशन

-वीरता पंचायत के ललेहड़ गांव में परेशानी झेल रहे लोग

loksabha election banner

-एक माह पहले दी गई शिकायत के बाद भी राशन डिपो से नही जुड़ पाए लोग

संवाद सहयोगी, कांगड़ा : उपमंडल की पंचायत वीरता के ललेहड़ गांव के करीब 120 परिवारों को अभी तक अगस्त माह का राशन नही मिला है। वीरवार को 120 परिवारों के सदस्य पंचायत के उज्जैन स्थित सरकारी डिपो में राशन लेने के लिए खड़े रहे, लेकिन उन्हें बिना राशन लिए ही घरों को लौटना पड़ा। जानकारी के अनुसार पंचायत वीरता के गांव ललेहड़ के लगभग 300 से अधिक परिवारों को जिसमें बीपीएल, एपीएल, पीडीएस परिवारों को ललेहड़ सरकारी डिपो कोड-1625 से राशन मिलता था, लेकिन कोरोना काल में एक शिकायत के आधार पर जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग की ओर से की गई कार्रवाई से डिपो को सील कर दिया गया था और इस डिपो से जुड़े उपभोक्तओं को पंचायत के उज्जैन स्थित डिपो कोड 1639 व पंचायत जोगीपुर से जोड़ दिया गया था, ताकि लोगों को राशन मिलता रहे।

तीन माह तक ललेहड़ के उपभोक्ता डिपो कोड 1639 व पंचायत जोगीपुर के डिपो से राशन लेते रहे, लेकिन सील किए गए डिपो के बहाल होने के बाद लगभग 120 परिवार राशन से वंचित हो गए हैं। इन परिवारों को न तो डिपो कोड 1639 से राशन मिल रहा है और न ही दूसरे डिपो से। इन परिवारों ने जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग जिला कांगड़ा में शिकायत भी दर्ज करवाई कि वह डिपो कोड 1625 से राशन नही लेना चाहते तथा उन्हे डिपो कोड 1639 से ही राशन दिया जाए।

राशन न मिला तो धरना देंगी महिलाएं

जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग को दी गई शिकायत को एक माह होने को है परंतु 120 परिवारों की मांग जस की तस बनी हुई है। ग्रामीणों में विंता देवी, स्वर्णा देवी, ललिता देवी, जगदम्बा देवी, विंता देवी, किरण बाला, उमा देवी, सुरेखा देवी, रंजू देवी, मलका देवी, किरन बालासुमन, नमो देवी, कैलाशो देवी, इंद्रा कुमारी, विक्रमा देवी का कहना है कि वह सभी डिपो कोड 1625 से राशन नही लेना चाहते है और पिछले तीन माह से जिस डिपो संचालक से राशन ले रहे है उसी डिपो से ही राशन उन्हें दिया जाए। महिलाओं का कहना है कि उन्हें संबंधित डिपो से राशन उपलब्ध नहीं हुआ तो वह परिवार के साथ खाद्य आपूर्ति विभाग कांगड़ा कार्यालय के बाहर धरने पर बैठ जाएंगी, जिसकी जिम्मेदारी विभाग की होगी।

जल्द उपलब्ध करवा दिया जाएगा राशन

नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के जिला खाद्य नियंत्रक नरेन्द्र धीमान ने बताया कि उपभोक्ताओं की मांग के अनुसार ही राशन डिपो से राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है। इस मामले में जिस राशन डिपो से उन्हे पहले राशन मिलता था वह फिर से बहाल कर दिया गया है। ऐसे में कुछ उपभोक्ता फिर से उसी राशन डिपो से जुड़ गए हैं, लेकिन कुछ उपभोक्ता नही जुड़े हैं। जिस राशन डिपो से महिलाएं जुड़ना चाहती है उसकी नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है और राशन भी उपलब्ध करवा दिया गया है। राशन न मिलने की शिकायत जल्द दूर कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.