Move to Jagran APP

Hamirpur News: बेमौसम बारिश के कारण जलस्तर बढ़ने के बाद पंडोह बांध से छोड़ा जा रहा पानी

Hamirpur News बेमौसम बारिश के कारण जलस्‍तर बढ़ने के बाद पंडोह बांध से पानी छोड़ा जा रहा है। क प्रवक्ता ने बताया कि चेतावनी भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) द्वारा जारी की गई थी और इसने तीन जिलों के प्रशासन को इसके बारे में सूचित कर दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaFri, 26 May 2023 01:47 PM (IST)
Hamirpur News: बेमौसम बारिश के कारण जलस्तर बढ़ने के बाद पंडोह बांध से छोड़ा जा रहा पानी
बेमौसम बारिश के कारण जलस्तर बढ़ने के बाद पंडोह बांध से छोड़ा जा रहा पानी (फाइल फोटो)

हमीरपुर, पीटीआई: अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि हिमाचल प्रदेश के पंडोह बांध से बेमौसम बारिश के कारण पानी छोड़ा जा रहा है और लोगों को मंडी, हमीरपुर और कांगड़ा में ब्यास नदी के पास नहीं जाने की चेतावनी दी गई। एक प्रवक्ता ने बताया कि चेतावनी भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) द्वारा जारी की गई थी और इसने तीन जिलों के प्रशासन को इसके बारे में सूचित कर दिया है।

बर्फ के पिघलने का भी किया योगदान

अधिकारियों के अनुसार इस साल मई के महीने में राज्य में 92.1 मिमी बारिश हुई, जो 1 मई से 26 मई तक 54.3 मिमी की सामान्य बारिश के मुकाबले 70 प्रतिशत अधिक थी। बांध में जल स्तर बढ़ने में बर्फ के पिघलने का भी योगदान है। स्टेट सेंटर ऑन क्लाइमेट चेंज द्वारा बर्फ के आवरण में बदलाव पर किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि अप्रैल 2023 में ब्यास बेसिन में बर्फ से ढका क्षेत्र 2022 में 51 प्रतिशत की तुलना में 39 प्रतिशत था।

ब्यास नदी पर मंडी शहर से लगभग 19 किलोमीटर की दूरी पर है स्थित

अध्ययन में यह भी कहा गया है कि हिमाचल प्रदेश में चिनाब, ब्यास, रावी और सतलुज नदी घाटियों के मौसमी हिमपात में 2021-22 की तुलना में 2022-23 में 10 प्रतिशत की गिरावट आई है। पंडोह झील बांध द्वारा बनाई गई है और ब्यास नदी पर मंडी शहर से लगभग 19 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।