Move to Jagran APP

औषधीय पौधों से सुसज्जित होगी स्वर्णिम वाटिका

हमीरपुर जिला के पांच विधानसभा क्षेत्रों में वन विभाग सुंदर स्वर्णिम वाटि

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Apr 2021 04:03 PM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 04:03 PM (IST)
औषधीय पौधों से सुसज्जित होगी स्वर्णिम वाटिका
औषधीय पौधों से सुसज्जित होगी स्वर्णिम वाटिका

दीना नाथ शास्त्री, जाहू

loksabha election banner

हमीरपुर जिला के पांच विधानसभा क्षेत्रों में वन विभाग सुंदर स्वर्णिम वाटिका का निर्माण कर रहा है। भोरंज विधानसभा क्षेत्र के नगरोटा बीट (टिक्करी घुरालां) में दो लाख रुपये की लागत से स्वर्णिम वाटिका तैयार होगी। इसका निर्माण कार्य युद्धस्तर पर जारी है। इसे फूल और औषधीय पौधों से सुसज्जित किया जाएगा।

वन विभाग के बडैहर, भ्याड़, भरेड़ी (अमरोह) व बड़ियाणा बीट में से नगरोटा बीट के टिक्करी घुरालां की भूमि को स्वर्णिम वाटिका के निर्माण के लिए सबसे उपयुक्त चुना है। यह स्थान चीड़ के जंगल के साथ होने के कारण खुला भी है। इस स्थान से धौलाधार पर्वत श्रृंखलाओं का मनमोहक दृश्य सबको अपनी ओर आकर्षित करता है। एक हेक्टेयर भूमि पर बन रही स्वर्णिम वाटिका में स्थानीय बुजुर्गों के साथ आम नागरिकों को बैठने के लिए रेन शेल्टर, पीने के पानी की सुविधा, फूल व औषधीय पौधे लगाए जाएंगे। इसके अलावा चारों ओर चारदीवारी का निर्माण किया जा रहा है। इस स्थान पर स्थानीय लोग सुबह-शाम आकर स्वस्थ रहने के लिए योग व व्यायाम भी कर सकेंगे तथा पैदल रास्ते में टहल सकेंगे।

इन दिनों स्वर्णिम वाटिका का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर जारी है। स्थानीय लोगों में राजीव कुमार, संजीव कुमार, मंशा राम, विक्रम सिंह, देश राज, सीता राम, बलदेव सिंह, विनोद कुमार, करतार सिंह, राजेश कुमार, सतीश कुमार, धर्म सिंह आदि का कहना है कि प्रदेश सरकार की स्वर्णिम वाटिका योजना सबसे अच्छी योजना है। इसके बनने से जहां ग्रामीणों को खुले में बैठने व टहलने की सुविधा मिलेगी वहीं लोग पर्यावरण के प्रति जागरूक होंगे।

----------------

नगरोटा बीट के टिक्करी घुरालां में दो लाख रुपये की लागत से स्वर्णिम वाटिका का निर्माण किया जा रहा है। इसका निर्माण कार्य 10 दिन में पूरा कर लिया जाएगा। इस वाटिका में बैठने के शेड, पीने के पानी की सुविधा, पैदल रास्ता, पर्यावरण सुरक्षा के लिए फूल और औषधीय पौधे लगाए जाएंगे।

-जगत राम, वन परिक्षेत्र अधिकारी भोरंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.