संवाद सहयोगी, गलोड़ : नादौन उपमंडल की पंचायत पुतड़ियाल में रविवार को ग्राम सभा की आम बैठक का आयोजन हुआ। इसमें पंचायत में बीपीएल पर चर्चा हुई। पंचायत में पूरा दिन भर खूब गहमागहमी रही। इस पंचायत को जिला प्रशासन ने संवेदनशील भी घोषित किया हुआ था। सुबह 10 बजे से पंचायत में लोगों का आना शुरू हो गया पंचायत सचिव सतीश पाल कौशल ने पंचायत में सभी कागजी औपचारिकताएं पूरी करने के उपरांत बैठक को शुरू किया।

बैठक की अध्यक्षता पंचायत प्रधान उर्मिला देवी ने की। बैठक में 170 लोगों ने हिस्सा लिया। बैठक के दौरान सचिव सतीश पाल कौशल ने जिला प्रशासन को गई 59 लोगों की शिकायत की लिस्ट पढ़कर सुनाई जो गरीबी रेखा के मानकों को पूरा नहीं करते थे जिसमें पंचायत प्रधान उर्मिला जो खुद उस लिस्ट में शामिल थी। उस पर भी पंचायत से बिना नाम पते से जिला प्रशासन को शिकायत सौंपी गई थी और लिखा गया था कि यह सभी लोग आइआरडीपी के मानकों को पूरा नहीं करते हैं और अपने रसूख की वजह से गरीबी रेखा के अंतर्गत मिलने वाली सुविधाएं ले रहे हैं और इनकी घर की स्थिति व माली हालत अच्छी है। इस पर बैठक में मौजूद लोगों ने एक स्वर में माना की शिकायत बिलकुल दुरुस्त है इसके उपरांत अन्य बचे हुए 24 लोगों के नामों पर भी चर्चा की गई कि क्या यह लोग आइआरडीपी के मानकों को पूरा करते हैं तो उस पर भी लोगों में बहस शुरू हो गई अंत में पंचायत की इस बैठक में 85 प्रतिशन बहुमत के साथ निर्णय लिया गया कि इस पंचायत में कोई भी व्यक्ति गरीबी रेखा से नीचे नहीं रहता है। 15 प्रतिशत लोगों ने हालांकि इस फैसले पर अपनी सहमति नहीं दी मगर बहुमत के साथ पंचायत ने जिला प्रशासन की तरफ से नियुक्त किए गए पर्यवेक्षक प्रदीप कुमार की देखरेख में फैसले पर मोहर लगा दी। विदित रहे कि पूरे नादौन ब्लॉक में इस तरह का फैसला लेने वाली यह पहली पंचायत बन गई है जो पूरी तरह बीपीएल से मुक्त हुई है और अब पंचायत में कोई भी व्यक्ति गरीब नहीं है।

ध्पंचायत सचिव सतीश पाल कौशल जो इस पंचायत का अतिरिक्त कार्यभार संभाल रहे हैं। उन्होंने बताया कि 85 प्रतिशत बहुमत के साथ पंचायत ने यह फैसला लिया है और फैसले की कार्रवाई आगामी कार्रवाई के लिए प्रशासन को भेज दी है। पंचायत प्रधान उर्मिला देवी से जब इस विषय पर बात की गयी तो उन्होंने बताया कि आज ग्राम सभा में लोगों ने चर्चा की और अधिकांश लोगों ने पंचायत को बी पी एल मुक्त करने का निर्णय लिया है।

उधर, उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति ने कहा कि अब समय आ गया है कि लोग जागरूक हों और अधिकारों के प्रति सजग बने।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप