Move to Jagran APP

इंजीनियरिग के क्षेत्र में कौशल विकास को मिलकर बढ़ावा देंगे एनआइटी व एचपीटीयू

जागरण संवाददाता हमीरपुर राष्ट्रीय प्रौद्योगिक संस्थान (एनआइटी) हमीरपुर व हिमाचल प्रदेश तक

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 07:48 PM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 07:48 PM (IST)
इंजीनियरिग के क्षेत्र में कौशल विकास को मिलकर बढ़ावा देंगे एनआइटी व एचपीटीयू
इंजीनियरिग के क्षेत्र में कौशल विकास को मिलकर बढ़ावा देंगे एनआइटी व एचपीटीयू

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : राष्ट्रीय प्रौद्योगिक संस्थान (एनआइटी) हमीरपुर व हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय देश को बेहतर इंजीनियर देने के लिए मिलकर काम करेंगे। एनआइटी व तकनीकी विवि ने एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें इंजीनियरिग के क्षेत्र में तकनीकी आधारित कौशल विकास, शिक्षा व अनुसंधान को बढ़ावा देना है।

loksabha election banner

तकनीकी विवि के कुलपति प्रो. एसपी बंसल व एनआइटी के निदेशक डा. ललित अवस्थी की उपस्थिति में एनआइटी के कुलसचिव डा. योगेश गुप्ता और तकनीकी विवि के कुलसचिव अनुपम ठाकुर ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। इस दौरान अधिष्ठाता शैक्षणिक प्रो. कुलभूषण चंदेल, अधिष्ठाता अभियांत्रिकी डा. धीरेंद्र शर्मा भी मौजूद रहे। एमओयू के अनुसार अब दोनों संस्थानों ने आगामी तीन साल के लिए इंजीनियरिग के क्षेत्र में संयुक्त रूप से काम करने की योजना बनाई है, जिसमें स्नातक, स्नातकोत्तर सहित शोधार्थियों के लिए बेहतर सुविधा मुहैया करवाना है। इसके अलावा दोनों संस्थानों के विद्यार्थी और शोधार्थी एक-दूसरे संस्थान के संसाधनों को प्रयोग करेंगे।

एनआइटी हमीरपुर ने प्लेसमेंट गतिविधियों के लिए तकनीकी विवि को अपने आधारिक संरचना (इंफ्रास्ट्रक्चर) देने की हामी भरी है। आगामी तीन साल में विद्यार्थियों के हितों के लिए दोनों तकनीकी संस्थान प्रत्येक संसाधन का अधिक प्रभावी उपयोग को बढ़ावा देने के लिए करेंगे।

तकनीकी विवि के कुलपति प्रो. एसपी बंसल ने कहा कि एनआइटी हमीरपुर के साथ इंजीनियरिग के क्षेत्र में मिलकर काम करने के लिए एमओयू हुआ है। एमओयू के अनुसार स्नातक, स्नातकोत्तर व पीएचडी के शोधार्थियों व शिक्षकों के कौशल आधारित प्रशिक्षण, संकाय विकास कार्यक्रम संयुक्त रूप किए जाएंगे, जिसके लिए कार्यशाला, सेमीनार और व्याख्यान का ऑनलाइन व ऑफलाइन आयोजन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.